राष्ट्रीय

Paytm यूजर्स के लिए जरूरी खबर, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

Paytm Share Predictions In Hindi
x

Paytm Share

पेटीएम पेमेंट बैंक में करीब 10 लाख करेंट अकाउंट्स हैं। साथ ही जहां तक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) वॉलेट की बात है तो इस तरह के वॉलेट की संख्या 35 करोड़ है।

Paytm Crisis Update: पेटीएम पेमेंट बैंक में करीब 10 लाख करेंट अकाउंट्स हैं। साथ ही जहां तक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) वॉलेट की बात है तो इस तरह के वॉलेट की संख्या 35 करोड़ है। इसमें से 30 करोड़ यानी 85% वॉलेट में जीरो बैलेंस है। केवल पांच करोड़ वॉलेट में बैलेंस है या वे पिछले एक साल से एक्टिव हैं. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई करते हुए इस पर रोक लगा दी है। लेकिन पेटीएम ऐप यूजर्स 29 फरवरी के बाद बंद नहीं होगा। केंद्रीय बैंक में इसको लेकर बड़ा अपडेट दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था. इसके बाद से ही पेटीएम यूजर्स के मन में सवाल उठ रहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप चलना क्या बंद हो जाएगा. अब आरबीआई ने इस पर एक बड़ा अपडेट जारी किया है.

आरबीआई ने साफ तौर पर कहा, '29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद नहीं होगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप इससे प्रभावित नहीं होगा.

पेटीएम को राहत देते हुए आईबीआई ने 15 दिनों की छूट दी है। यानी अब पेटीएम वॉलेट, फास्‍टैग और ग्राहक खातों में लेनदेन 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। 31 जनवरी 2024 को केंद्रीय बैंक ने बड़ा कदम उठाते हुए पेटीएम की बैंकिंग सर्विस को बंद करने का आदेश जारी किया था। आरबीआई का यह आदेश 29 फरवरी 2024 से लागू होना था, लेकिन अब इस तारीख में संशोधन किया गया है।

Next Story