राष्ट्रीय

करोड़ो लोगो के लिए जरूरी खबर: सोशल मीडिया पर बहुत से लोग हो रहे हैं ठगी का शिकार, आपको बचना है तो जरूर पढ़े ये खबर

Rewa MP News
x
Cyber Crime ने लोगो की नीद उड़ा कर रख दी है. पलभर में पैसे उड़ने में देर नहीं लग रही है.

Rewa Riyasat, नई दिल्ली: अगर आप भी सोशल मीडिया पर चलने वाले विज्ञापन को सच समझ रहे हैं तो हो जाएं सावधान। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर ड्राई फ्रूट, किचन का सामान और कपड़े सस्ते दामों में दिखाकर बहुत ज्यादा ठगी की जा रही है। लोग सस्ती कीमतों के चक्कर में ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट के बावजूद घर पर सामान नहीं आता और फिर से नए पेज और नए वेबसाइट के जरिए लोगों को लुभावने ऐड दिखाना शुरू कर देते हैं।

औरतों को बनाया जाता है टारगेट

औरतें अधिकतर ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करती हैं और सेल से उन्हें विशेष लगाव होता है। इसलिए जैसे ही वह किसी बेहद सस्ती एक्सेसरीज या कपड़ों का ऐड देखती हैं, वह उन्हें खरीदने की गलती कर बैठती हैं बिना किसी जांच-पड़ताल के। और यहीं पर उनसे फ्रॉड हो जाता है।

ठगों को हो रहा है भारी मुनाफा

ऐड में दिखाई जाने वाली चीजों का प्राइस भले ही बहुत कम हो लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस ऐड में झांसे में आ जाते हैं और ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं। जिससे ठगों को काफी बड़ी मात्रा में मुनाफा होता है और बहुत से लोग फ्रॉड के चक्कर में फस जाते हैं।

नई साइट पर ना करे ऑनलाईन पेमेंट

हमारी तरफ से लोगों के लिए सिर्फ यही सुझाव है कि जब भी कोई इस तरह का नया ऐड देखें तो आर्डर करते समय कैश ऑन डिलीवरी का ही ऑप्शन चुनें। जिस वेबसाइट या जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह ऑप्शन ना हो उनसे चीजों को मत खरीदे और समझ ले कि यह वेबसाइट फ्रॉड है।

Next Story