राष्ट्रीय

CBSE 2023-24 Exam: कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, नोटिफिकेशन जारी, 12 सितम्बर से शुरू होगी प्रक्रिया

Sanjay Patel
8 Sep 2023 9:33 AM GMT
CBSE 2023-24 Exam: कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, नोटिफिकेशन जारी, 12 सितम्बर से शुरू होगी प्रक्रिया
x
सीबीएसई कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। इस कक्षा के निजी छात्रों के फॉर्म जमा करने की तारीख 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी। सीबीएसई 2024 बोर्ड परीक्षाओं की महत्वपूर्ण अधिसूचना भी जारी की गई है।

सीबीएसई कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। इस कक्षा के निजी छात्रों के फॉर्म जमा करने की तारीख 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी। सीबीएसई 2024 बोर्ड परीक्षाओं की महत्वपूर्ण अधिसूचना भी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के उम्मीदवारों की सूची एलओसी जमा करने की सीमा को नहीं बढ़ाया जाएगा।

18 सितम्बर तक जमा कर सकेंगे एलओसी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन द्वारा 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। जारी सूचना में कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के उम्मीदवारों की लिस्ट ऑफ कैंडिडेट (एलओसी) जमा करने की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। एलओसी फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 18 सितम्बर निर्धारित की गई है। जबकि 19 सितम्बर तक विलंब शुल्क के साथ जमा किया जा सकेगा।

समय सीमा में नहीं होगा विस्तार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों को लिस्ट ऑफ कैंडिडेट जमा करने के संबंध में अधिसूचना जारी की है। जिसमें कहा गया हैकि सूची जारी करने की समय सीमा में आगे विस्तार नहीं किया जाएगा। आगामी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। स्कूलों को दिए गए निर्देश और समय सीमा का सख्ती से पालन करना होगा। इसके साथ ही 18 सितम्बर तक इस प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

अपलोड होने के बाद नहीं कर सकेंगे संशोधन

सीबीएसई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि एलओसी जमा करने के बाद विषयों या किसी अन्य उत्तर से संबंधित सुधार में किसी तरह के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अपलोड की जानकारी को संशोधित करने का कोई भी अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। ऐसे में उत्तर की सटीकता को सावधानीपूर्वक सत्यापित किया जाना चाहिए। अधिकारिक अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि माता-पिता को सही उत्तर के महत्व और गलत उत्तर जमा करने पर परिणाम के बारे में जानकारी दी जा सकती है। किसी भी प्रकार की ऋुटि मिलने पर छात्र 2424 में सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने के अयोग्य माने जाएंगे।

ऐसे कर सकेंगे शुल्क भुगतान

सीबीएसई 10वीं व 12वीं के निजी छात्रों के आवेदन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी। परीक्षा पाठ्यक्रम की उपलब्धता के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 निजी छात्रों के लिए फरवरी, मार्च, अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के ऑफिशियल वेबसाइट से ली जा सकती है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। ऑफलाइन मोड यानी डीडी, पोस्ट मनी, मनीऑर्डर, चेक आदि से शुल्क स्वीकार नहीं होगा।

Next Story