राष्ट्रीय

UIDAI New Service 2023: करोड़ों नागरिकों के लिए जरूरी सूचना, AADHAAR CARD को लेकर आई LATEST UPDATE, जानें क्या मिलेगा लाभ?

UIDAI New Service 2023 News
x
UIDAI New Service 2023 News:आधार एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। लेकिन इसमें अपडेट की भी आवश्यकता पड़ती है।

आधार एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। लेकिन इसमें अपडेट की भी आवश्यकता पड़ती है। ऐसी स्थिति में यूआईडीएआई ने एक नई सर्विस लांच की है जिसके माध्यम से कस्टमर को अब 24 घंटे आधार कार्ड अपडेट करवाने की सुविधा प्राप्त होगी। यूआईडीएआई द्वारा बताया गया है कि अब टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। आधारकार्ड से संबंधित सभी जानकारी इस नंबर से प्राप्त होगी।

नई सर्विस की हुई शुरुआत

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई द्वारा इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस आईवीआर तकनीक पर एक नई सर्विस शुरू की गई है। यह सुविधा 24 घंटे प्राप्त होगी। आधार कार्ड धारक आधार इनरोलमेंट, बस बस थोड़ा खुला रहता है नॉमिनेशन या फिर अपडेशन स्टेटस या फिर पीवीसी कार्ड स्टेटस के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए एसएमएस और टोल फ्री नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

आधार मित्र की शुरुआत

आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेशन की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर के साथ ही आधार मित्र की शुरुआत की गई है। प्रेसिडेंट अपनी शिकायतों को भी दर्ज कर सकते हैं। एड्रेस आज की जानकारी भी आधार मित्र के माध्यम से साल भर की जा सकती है।

बाल आधार को लेकर अपडेट

बताया गया है कि यूआईडीएआई द्वारा बच्चों के आधार कार्ड को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि 5 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों का आधार डाटा अपडेट करवाना आवश्यक होता है। क्योंकि इनके शारीरिक परिवर्तन की वजह से बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करवाना अनिवार्य है। बताया गया है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है बच्चों का आधार अपडेट करवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता।

Next Story