राष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन युद्ध का खतरा एलआईसी के आईपीओ पर, क्या टल जायेगा LIC का IPO?

LIC IPO latest news updates
x
बाजार में हो रही उठा-पटक से परेशान सरकार LIC और IPO को टालने का फैसला ले सकती है।

LIC IPO News Updates: रूस-यूक्रेन जंग के बीच निवेशकों के लिए खास खबर है। बाजार में हो रही उठा-पटक से परेशान सरकार LIC और IPO को टालने का फैसला ले सकती है। अब तक की जानकारी के अनुसार, सरकार मार्च के अंत तक IPO उतारने की तैयारीयां पूरी कर चुकी थी। लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के उत्पन्न हुए ग्लोबली मार्केट के गिरावट के संकेत को देखते हुए सरकार इसे अगले वित्तीय वर्ष में जारी कर सकती है।

सरकार इस हफ्ते एक बैठक करेगी जिसमें यह फैसला किया जाएगा कि एलआईसी की लिस्टिंग इस मार्च में होगी या नहीं। इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ग्लोबल हालात को देखते हुए आईपीओ की लॉन्च टाइमिंग में बदलाव भी किया जा सकता है।

बड़े निवेशकों की बढ़ती मुसीबतें

रूस-यूक्रेन हमले के कारण अभी बाजार में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव दिखाई दे रहा है। जिसका असर एलआईसी के आईपीओ पर भी दिख सकता है। बाजार में बिकवाली दिखने के कारण एलआईसी के आईपीओ में पैसे लगाने वाले बड़े इन्वेस्टमेंट बैंक सरकार पर लिस्टिंग टालने का दबाव बना रहे हैं।

वित्त मंत्री के मुताबिक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पिछले दिनों इस बात का संकेत करते हुए कहा था कि वैसे तो मैं पहले की योजना के अनुसार ही जाना चाहूंगी, क्योंकि यह भारतीय बाजार पर निर्भर करता है। लेकिन, ग्लोबल माहौल बिगड़ता है तो आईपीओ की टाइमिंग पर दोबारा विचार किया जा सकता है। आपको बता दें कि कंपनी ने आईपीओ के लिए 13 फरवरी को ही बाजार नियामक सेबी के पास DRHP जमा कर दिया है।

विदेशी निवेशकों के कारण शेयर बाजार में पड़ सकता है असर

रूस-युक्रेन के बढ़ते विवाद ने वैश्विक बाजार को हिला कर रख दिया है। एलआईसी के आईपीओ पर काम कर रहे एक बैंकर के अनुसार, विदेशी निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव से डरे हुए हैं। वे लगातार अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा कर रहे हैं। ऐसे समय में विदेशी निवेशक इस आईपीओ से दूरी बना सकते हैं, जिसका असर शेयरों के प्रदर्शन पर भी पड़ेगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story