राष्ट्रीय

'साइक्लोन मैंडूस' का कई राज्यों में असर, यहां 13 जिलों में अवकाश घोषित, रेड अलर्ट जारी, फटाफट से जानें आपके राज्य का हाल..

Cyclone Mandous
x

साइक्लोन प्रतीकात्मक तस्वीर 

तूफान साइक्लोन मैंडूस (Cyclone Mandous) ने तमिलनाडु में मचाई तबाही

Cyclone Mandous News In Hindi: देश में तूफान साइक्लोन मैंडूस का जबरदस्त असर सामने आ रहा है और देश के तमिलनाडू एवं चेन्नई में तूफान से तबाही सामने आ रही है। जानकारी के तहत तूफानी हवाओं के चलते तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र में सैकड़ों पेड़ उखड़ कर टूट गए है तो वही लगातार बारिश होने से जन जीवन पर असर पड़ रहा है।

रेड अलर्ट जारी

तूफान साइक्लोन मैंडूस को देखते हुए सरकार ने तूफान प्रभावित क्षेत्रों के 13 जिलों रेड अलर्ट जारी किए है। वही स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। तूफान साइक्लोन मैंडूस के वजह से चेन्नई में तेज बारिश और हवाओं के चलते 13 फ्लाइट रोक दी गई हैं। वही चेन्नई में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।

105 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवाएं

तूफान साइक्लोन मैंडूस जिस तरह से बढ़ रहा है उससे देश के पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा। इस दौरान 65 से 75 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वही साइक्लोन के तट से टकराने के दौरान हवाओं का रूख और तेज हो सकता है और अनुमान है कि इस दौरान 105 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। आईएमडी के अनुसार मैंडूस बंगाल की खाड़ी में वेस्ट से नॉर्थ वेस्ट की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में उक्त क्षेत्रों अब राज्य की सरकारों के साथ ही केन्द्र सरकार भी नजर बनाए हुए है और तूफानी क्षेत्रों में टीमों को तैनात किया जा रहा है।

Next Story