राष्ट्रीय

जिन सपा नेताओं के घर में छापा पड़ा था उनके 200 करोड़ के गबन का खुलासा हो गया

जिन सपा नेताओं के घर में छापा पड़ा था उनके 200 करोड़ के गबन का खुलासा हो गया
x
Illegal assets worth 200 crores of Samajwadi Party leaders: और सपा नेता जया बच्चन कहती हैं सरकार सरकारी एजेंसी का दुरूपयोग करती है

Illegal assets worth 200 crores of Samajwadi Party leaders: कुछ दिन पहले ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT) ने उत्तर प्रदेश के समाजवादी पार्टी के नेताओं के ठिकानों में छापेमार कार्रवाई की थी। जिसके बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने इसका विरोध किया था और बदले की राजनीती होना बताया था। लेकिन अब उनकी भ्रष्ट नेताओ के पास से 200 करोड़ रुपए के गबन का खुलासा छापेमार कार्रवाई के बाद हुआ है।

बता दें कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के 5 करीबी नेताओं के ठिकानों पर इनकम टैक्स (IT) के छापों में 200 करोड़ रुपए की हेराफेरी के सबूत मिले हैं। आयकर विभाग का दावा है कि लखनऊ, मैनपुरी, मऊ और बेंगलुरू के अलग-अलग ठिकानों में हुई छापेमारी में जब्त दस्तावेजों के हिसाब में लम्बे गोलमाल का खुलासा हुआ है। ज्ञात हो कि रविवार को IT ने सपा नेताओं से जुड़े 30 ठिकानों पर छापा मारा था। दस्तावेजों में हिसाब की यह गड़बड़ी पिछले सात से आठ सालों में की गई है।

इन नेताओं की अवैध संपत्ति का हुआ खुलासा

समाजवादी पार्टी से जुड़े जिन लोगों के घरों पर IT ने छापे मारे थे, उनमें पार्टी प्रवक्ता राजीव राय के मऊ और बेंगलुरु, मैनपुरी में RCL ग्रुप के मनोज यादव, अखिलेश यादव के पूर्व OSD जैनेंद्र यादव नीटू, कारोबारी राहुल भसीन और जगत शामिल हैं।

खाड़ी देशों में 80 लाख भेजे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग सूत्रों का कहना है कि एक सपा नेता की बेंगलुरू स्थित फर्म से खाड़ी देशों में 80 लाख रुपए भेजे गए थे। इसमें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन का आरोप है।पता चला है कि यह फर्म राजीव राय की है। हालांकि अधिकारी इस पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

इन्होने जुटाई 86 करोड़ की अवैध संपत्ति

छापे की जद में आए अखिलेश के करीबी कंस्ट्रक्शन कारोबारी के यहां से 86 करोड़ रुपए की अघोषित आय पकड़ी गई है। कारोबारी ने इस पर टैक्स चुकाने की मंजूरी दी है। ये फर्म मनोज यादव की बताई जा रही है, लखनऊ में एक नेता के यहां से 11 करोड़ रुपए के अघोषित निवेश के कागजात और 3.5 करोड़ रुपए की बेनामी कंपनी के दस्तावेज मिले हैं। इतना ही नहीं IT के एक अधिकारी ने बताया कि बोगस कंपनियों में कोलकाता से इन्वेस्ट कराया गया है। इसमें करोड़ों रुपए के निवेश का मामला सामने आ रहा है। आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि इसके लिए संबंधित लोगों की तरफ से 5 करोड़ रुपए का कमीशन भी दिया गया है।

अब क्या कहेंगी मिसेज बच्चन

कुछ दिन पहले सपा नेता और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन ने सदन की गरिमा को भंग करते हुए, गला फाड़-फाड़ के बीजपी को निशाना बनाया था, मिसेज बच्चन सपा नेताओं के घर में पड़े छापे और ऐश्वर्या राय से ED की पूछताछ को सरकारी एजेंसियों का ग़लत इस्तेमाल बताया था. और बीजेपी को शाप दिया था। बता दें कि उन्ही नेताओं के पास से करोडो रुपए के हेरफेर करने के सबूत IT को मिले हैं और उनकी बहु ऐश्वर्या राय बच्चन पर करोडो रुपए के टैक्स छिपाने के आरोप हैं।


Next Story