राष्ट्रीय

IIM CAT 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट की डेट जारी, क्या रहेगी गाइड लाइन जान लें

Sanjay Patel
25 Nov 2022 11:05 AM GMT
IIM CAT 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट की डेट जारी, क्या रहेगी गाइड लाइन जान लें
x
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में मैनेजमेंट कोर्स में अगले वर्ष एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) का आयोजन किया जाना है जिसकी तिथि निर्धारित कर दी गई है। यह टेस्ट 27 नवंबर रविवार को होगा।

IIM CAT 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में मैनेजमेंट कोर्स में अगले वर्ष एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) का आयोजन किया जाना है जिसकी तिथि निर्धारित कर दी गई है। यह टेस्ट 27 नवंबर रविवार को होगा। परीक्षा तीन पॉलियों व तीन सेक्शन में होंगी। हालांकि परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों को पहले ही जारी कर दिए गए थे। किन्तु जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक अपना प्रवेश पत्र नहीं प्राप्त किया है वह अपना एडमिट कार्ड आईआईएम कैट परीक्षा पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

तीन पॉलियों में होगी सीएटी परीक्षा

कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) 2022 तीन पॉलियों में आयोजित कराई जाएंगी। हर पॉली के लिए दो-दो घंटे का समय परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों के पास रहेगा। परीक्षा के लिए पहली पॉली का समय सुबह 8.30 बजे निर्धारित किया गया है। जबकि दूसरी पॉली 10.30 बजे से प्रारंभ होगी। इसी तरह तीसरी पॉली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से प्रारंभ की जाएगी। कैट क्वेश्चन पेपर में तीन सेक्शन निर्धारित किए गए हैं। जिनमें क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, बर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग शामिल है।

सीएटी की गाइड लाइन

सीएटी में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के लिए गाइड लाइन निर्धारित कर दी गई हैं। जिनका पालन करना कॉमन एडमिशन टेस्ट के दौरान करना आवश्यक है। गाइड लाइन के अनुसार उम्मीदवारों को मास्क पहनना जरूरी है। ठण्ड के मौसम को देखते हुए बिना पॉकेट वाले स्वेटर या कार्डिगन, प्लेन पुलोवर, मोजे आदि पहनने की छूट रहेगी। उम्मीदवारों को मोटे साल वाले फुटवियर और जूतों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। बिना हील वाली सैंडल या जूते पहनने की छूट रहेगी। परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक सामान, ब्लूटूथ डिवाइस आदि वर्जित है। गॉगल्स, पर्स, हैंडबैग, बेल्ट, कैप आदि भी प्रतिबंधित रहेंगी। परीक्ष प्रयोगशाला के अंदर कोई भी ज्वेलरी, मोटे तलवों वाले जूते, बड़े बटन वाले कपड़े अभ्यर्थी नहीं पहनें। डिजिटल घड़ियां, स्मार्ट घड़ियां, कलाई घड़ियां, कंगन, कैमरा, ज्वेलरी और मेटल की चीजों भी प्रतिबंधित रहेंगी।

Next Story