राष्ट्रीय

IFS Officer Kanishka Singh Success Story: कनिष्क सिंह पहले अटेम्प्ट में हुई फेल, दूसरे में बन गई आईएफएस अधिकारी

IFS Officer Kanishka Singh
x

IFS Officer Kanishka Singh

IAS Success Stories: आज हम आपको आईएफएस अधिकारी कनिष्क सिंह (IFS Officer Kanishka Singh ) के बारे में बताएँगे. जिन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

IFS Officer Kanishka Singh, IFS Officer Kanishka Singh Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश में सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा मानी जाती है. इस परीक्षा की तैयारी लोग कई सालो तक करते है. कुछ को एक, दो बार में सफलता मिल जाती है तो किसी को 5 बार में भी सफलता नहीं मिलती है. ज्यादातर आईएएस अधिकारियों (IAS Officer) इस परीक्षा को पास करने के लिए सेल्फ स्टडी और टाइम मैनेजमेंट बनाए रखते है. आप ज्यादातर पास ऑफिसर्स से पूछेंगे तो वो अपन सफलता का गुरु मंत्र टाइम मैनेजमेंट और सेल्फ स्टडी को ही बताएँगे. आज हम आपको ऐसी आईएफएस अधिकारी (IFS Officer) के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने ने टाइम मैनेजमेंट और सेल्फ स्टडी की बात नहीं कही. और 2018 में दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की. हम जिस ऑफिसर की बात कर रहे है उनका नाम है कनिष्क सिंह (IFS Officer Kanishka Singh).

दिल्ली की रहने वाली है Kanishka Singh

दिल्ली की रहने वाली कनिष्क सिंह (Kanishka Singh). ने लेडी श्रीराम कॉलेज (Lady Shri Ram College) से मनोविज्ञान की डिग्री (Psychology Degree) की थी. बता दे की उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था की सबसे पहले उन्होंने 2017 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) दिया था. लेकिन वो पहली दफा नाकाम रही. कनिष्क ने आगे कहा की 2018 में यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने दूसरा प्रयास किया और उन्हें सफलता मिल गई.


प्रयास से मिला मुकाम

IFS Officer Kanishka Singh ने बताय की जब वो पहली बार असफल हुई तो उन्होंने हार नहीं मानी. और निरंतर प्रयास किया. कनिष्क ने आगे कहा कि यूपीएससी मेन्स परीक्षा (Upsc Mains Exam) पास करने के लिए सबसे जरूरी है आपको के राइटिंग। बता दे की कनिष्क ने आईएएस ऑफिसर अनमोल सागर से शादी की है.

Next Story