राष्ट्रीय

अगर आपकी मां, पत्नी या बहन के पास है PAN CARD तो सरकार देगी ₹100000! जानिए क्या है पूरा मामला

money
x
पैन कार्ड धारक महिलाओं को सरकार 1 लाख रुपए दे रही है। लेकिन इसमें जांच करने पर एक बड़ा मामला खुलकर सामने आया है।

हाल के दिनों में सोशल मीडिया के माध्यम से यूट्यूब चैनल पर एक खबर बड़ी तेजी के साथ वायरल हुई। खबर में बताया गया कि पैन कार्ड धारक महिलाओं को सरकार 1 लाख रुपए दे रही है। कहा गया कि अगर आपकी मां, पत्नी और बहन के पास पैन कार्ड है तो सरकार देगी एक लाख रुपए। लोगों द्वारा काफी उत्सुकता के साथ इस खबर के बारे में जानकारी ढूंढी जाने लगी। लेकिन इसमें जांच करने पर एक बड़ा मामला खुलकर सामने आया है।

पीआईबी फैक्ट चेक से खुला पूरा मामला

यूट्यूब के इस खबर की सच्चाई जानने के लिए जब पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक किया गया तो पता चला कि यह खबर किसी भी बड़े मीडिया हाउस में नहीं है। साथ ही फैक्ट चेक में स्पष्ट हो गया कि यह खबर पूरी तरह से भ्रामक है।

किया गया सतर्क

इसके बाद लोगां को सतर्क किया गया कि भ्रामक खबर के बारे में जानकर कोई भी अपनी निजी जानकारी साझा न करें। अन्यथा फ्रॉड करने वाले इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

बताया गया है कि कई बार इस तरह की भ्रामक खबरों को फैलाने के बाद इसका लाभ दिलाने के नाम पर बैंक से संबंधित निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। अगर आपके द्वारा भूल बस यह जानकारी दे दी जाती है तो वह बैंक से पैसे गायब कर देते हैं।

बताया गया है कि यह खबर पूरी तरह निराधार है। इसके संबंध में सरकार द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। न ही सरकार ने कोई योजना बनाई है जिसमें पैन कार्ड धारक महिलाओं को पैसे दिए जा रहे।

किसी भी बड़े मीडिया हाउस में नहीं है खबर

इस खबर के बारे में जब सामान्य जांच की गई तो पता चला कि किसी भी चैनल या फिर किसी भी बड़े अखबार और डिजिटल मीडिया में उक्त खबर नहीं प्रसारित की गई। ऐसे में ही स्पष्ट हो जाता है यह खबर पूरी तरह से गलत है।

Next Story