राष्ट्रीय

Loan Apps से पैसे उधार लेते हैं तो पढ़ लें ये खबर, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

Online Loan Apps Scam News
x
देश भर में इस समय विभिन्न ऑनलाइन लोन ऐप द्वारा धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

Loan Apps Fraud: देश भर में इस समय विभिन्न ऑनलाइन लोन ऐप द्वारा धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसमें ऐप लोन तो दे देते हैं लेकिन उसमें मनचाहे ब्याज दर और कई तरह की फर्जी फीस लेकर वसूली करते हैं और कस्टमर्स को परेशान करते हैं। कई बार इनके द्वारा ब्लैक मेल भी किया जाता है। अभी हाल ही में मध्य प्रदेश में एक परिवार ने लोन ऐप द्वारा धोखाधड़ी शिकार हो कर आत्महत्या कर ली थी।

हालही में अवैध लोन देने वाले ऐप की बढ़ती संख्या और इनको लेकर हो रही धोखाधड़ी को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एक बैठक की। जानकारी के अनुसार इस बैठक में बिना रजिस्ट्रेशन के अवैध तरीके से काम कर रहे लोन ऐप से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच इस तरह के ऐप की जांच करने के लिए कई उपायों को लागू करने का फैसला भी किया।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के माध्यम से वैध लोन वाले ऐप्स (Loan Apps) की सूची को तैयार करने और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सूची में मौजूद ऐप्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्णय लिया गया।

इस बैठक में अत्यधिक ऊंची ब्याज दरों और छिपे शुल्कों पर कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों को कर्ज की पेशकश करने वाले अवैध लोन ऐप्स के बढ़ते मामलों पर मंत्री निर्मला ने चिंता जाहिर की है। इस दौरान उन्होंने ब्लैकमेलिंग, आपराधिक धमकी आदि से जुड़ी हिंसक वसूली प्रथाओं पर चिंता जतायी। इस बैठक में वित्त मंत्री ने मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स चोरी, डेटा के उल्लंघन, गोपनीयता और अनियमित भुगतान एग्रीगेटर्स, शेल कंपनियों, निष्क्रिय एनबीएफसी आदि के दुरुपयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story