राष्ट्रीय

Old Notes And Coin Selling: Old Coin या Note बेचने वालो के लिए जरूरी खबर, फटाफट जाने

Old Notes And Coin Selling: Old Coin या Note बेचने वालो के लिए जरूरी खबर, फटाफट जाने
x
RBI On Rare Note Update: यदि आप पुराने सिक्के और नोट की बिक्री करने जा रहे है तो पहले ये खबर पढ़ ले.

Old Note and Coin: पिछले कई सालों से सोशल मीडिया में पुराने सिक्के (Old Coin) और नोट (Note) की खरीदी बिक्री की खबर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया में वायरल हो रही खबर के अनुसार दुनिया में ऐसी कई साइड है जो पुराने सिक्के और नोट के बदले लाखों करोड़ों रुपए आपको देती हैं. जालसाजो के चक्कर में फस कर आप ऑनलाइन वेबसाइट में क्लिक कर देते हैं और आप धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं.

पुराने सिक्के और नोट की खरीदी बिक्री के चलन को देखते हुए आरबीआई (RBI) ने हाल ही में एक जरूरी अपडेट सोशल मीडिया में वायरल की है. आरबीआई ने कहा कि लोग आरबीआई और केंद्रीय बैंक के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं.

रिजर्व बैंक ने ट्वीटर अकाउंट में ट्ववीट करते हुए कहा कि लोग भारतीय रिजर्व बैंक का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. आरबीआई का सिक्कों की खरीदी बेची में कोई हाथ नहीं है. आरबीआई ने कहा कि किस तरह के जलसाजो के चंगुल में ना फंसे।

आरबीआई ने कहा कि वह इस तरह के प्रकरण में ना ही खरीदी बेची और ना ही सुन कमीशन में शामिल है. भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार लोग नोट खरीदी बिक्री के चलते आम लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनका पैसा हड़प लेते है.

Next Story