राष्ट्रीय

घर बैठे कर पाएंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने Home-testing kit CoviSelf को दी मंजूरी

Ankit Neelam Dubey
20 May 2021 8:00 AM GMT
घर बैठे कर पाएंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने Home-testing kit CoviSelf को दी मंजूरी
x
ICMR approves home-testing kit CoviSelf made by Pune based Mylab Discovery Solutions Ltd | ICMR News | Corona Testing Kit | CoviSelf | Home-based corona testing kit | ICMR ने Pune की कंपनी Mylab Discovery Solutions Ltd द्वारा निर्मित Home-testing kit

Indian Council of Medical Research (ICMR) ने Pune की कंपनी Mylab Discovery Solutions Ltd द्वारा निर्मित Home-testing kit रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) को कोरोना टेस्ट के मंजूरी दे दी है।
ICMR ने स्पष्ट किया है कि केवल उन व्यक्तियों लोगों को घरेलू परीक्षण किट का उपयोग करना चाहिए जिनकी लैब रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है या उनमे कोरोना के लक्षण है। अंधाधुंध परीक्षण की सलाह नहीं दी जाती है।

"सभी symptomatic(कोरोना के लक्षण) व्यक्ति जो रैपिड एंटीजन टेस्ट द्वारा नेगेटिव रिपोर्ट आते हैं, उन्हें तुरंत आरटी-पीसीआर द्वारा परीक्षण करवाना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि RAT में कम वायरल लोड वाले कुछ पॉजिटिव मामलों में भी नेगेटिव रिपोर्ट आ सकती है।
ICMR ने कहा, “सभी Symptomatic व्यक्तियों को जिनकी RAT रिपोर्ट नेगेटिव आती है उनके संदिग्ध COVID​​​​-19 मामलों के रूप में माना जा सकता है और उन्हें आरटी-पीसीआर परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा करते हुए आईसीएमआर / स्वास्थ्य मंत्रालय के घर अलगाव प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है।”

अभी ऑनलाइन मंगाए AYUSH-64 हर्बल टेबलेट्स - क्लिक करे

Home-testing kit से जुडी जरूरत बाते:

1. मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड, पुणे द्वारा निर्मित home-based रैपिड एंटीजन परीक्षण किट को ICMR द्वारा मान्य और अनुमोदित किया गया है।

2. इस रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सिर्फ नेजल स्वैब की जरूरत होगी।

3. किट का नाम CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF डिवाइस है।

4. किट में पहले से भरी हुई एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब, एक स्टेराइल नेज़ल स्वैब, एक टेस्ट कार्ड और एक बायोहाज़र्ड बैग है। परीक्षण करने वाले व्यक्ति को अपने मोबाइल फोन पर Mylab coviself ऐप डाउनलोड करना होगा।

5. होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप Google play store और Apple store में उपलब्ध है और इसे सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया जाना चाहिए।

6) मोबाइल ऐप परीक्षण प्रक्रिया का एक व्यापक मार्गदर्शक है और रोगी को सकारात्मक या नकारात्मक परीक्षा परिणाम प्रदान करेगा।

7) टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे- कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन।

8) यदि बार केवल नियंत्रण अनुभाग 'सी' पर दिखाई देता है, तो परिणाम नकारात्मक है, और यदि बार नियंत्रण अनुभाग और परीक्षण (टी) अनुभाग दोनों पर दिखाई देता है, तो परीक्षण सकारात्मक है।

9. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण किट लगभग एक सप्ताह के समय में बाजार में उपलब्ध हो जाएगी और इसकी कीमत ₹250 प्रति किट होगी।

10. एक सकारात्मक परीक्षण में लगभग 5 से 7 मिनट लगेंगे, और एक नकारात्मक परिणाम में अधिकतम 14 मिनट लगेंगे, हिंदुस्तान टाइम्स ने मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल के हवाले से कहा।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story