राष्ट्रीय

IAS टीना डाबी ने जैसलमेर में रह रहे पाकिस्तानी दलित हिंदुओं के घर में बुलडोजर चलवा दिया?

IAS टीना डाबी ने जैसलमेर में रह रहे पाकिस्तानी दलित हिंदुओं के घर में बुलडोजर चलवा दिया?
x
IAS Tina Dabi के आदेश पर जिन पाकिस्तानी हिन्दुओं की बस्ती को उजाड़ा गया वो अब कहीं के नहीं रह गए

IAS Tina Dabi Pakistani Dalit Hindus Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर में रहे रहे पाकिस्तान से आए हिन्दू परिवारों की बस्ती में प्रशासन ने बुलडोजर चलवा दिया। इस कार्रवाई का आदेश IAS टीना डाबी (IAS Tina Dabi) ने दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों की बस्ती में बुलडोजर चलवाया गया वो दलित हिन्दू हैं जो पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आए थे और यहां कच्चे मकान बनाकर रह रहे थे. लेकिन जैसलमेर की DM टीना डाबी ने पाकिस्तानी हिन्दुओं के घरों को जमीदोज करवा दिया।

सोशल मीडिया में IAS Tina Dabi को लोग भयंकर कोस रहे हैं. लोगों का कहना है कि खुद दलित वर्ग की होकर टीना डाबी ने पाकिस्तानी दलित हिन्दुओं का दर्द नहीं समझा। भारत के लोगों को पाकिस्तानी हिन्दुओं के साथ हुई इस प्रशासनिक कार्रवाई से बहुत दुःख पहुंचा है. और उससे भी ज़्यादा दुःख उन्हें हुआ है जो अब तो ना पाकिस्तान के रह गए और ना हिंदुस्तान के.


टीना डाबी ने पाकिस्तानी हिन्दुओं के घरों पर बुलडोजर चलवाया

रिपोर्ट्स के अनुसार जैसलमेर के अमर सागर में पाकिस्तान से आए हिन्दू परिवार कई सालों से रह रहे थे. ये लॉन्ग टर्म वीजा पर आए थे. इन लोगों ने कथित तौर पर UTI (अर्बन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट) की जमीन में कच्चे मकान बना लिए थे.

UTI की जमीन को खाली करने के लिए इन विस्थापितों को 15 मई तक का अल्टीमेटम दिया गया था. लेकिन DM साहिबा ने इन लोगों के पुनर्वास के लिए कोई प्रबंध नहीं किया था. गर्मी का मौसम और जैसलमेर की चिलचिलाती गर्मी में बेघर होने के बाद पाकिस्तानी हिन्दू अपने छोटे बच्चों को लेकर कहां भटकते? इसी लिए उन्होंने बस्ती खाली नहीं की. 16 मई को UTI के लोग पुलिस बल के साथ यहां पहुंचे और उन गरीबों की बस्ती में बुलडोजर चला दिया

पाकिस्तान ने बर्बाद किया और अब भारत ने

जिन पाकिस्तानी हिन्दुओं की बस्ती नष्ट कर उन्हें इस तपती गर्मी में बेघर कर दिया वो कहीं के नहीं रहे. इस मामले के एक पीड़ित किषनराज ने कहा- “अमर सागर स्थित कल्ला क्रेसर भील में पूरी की पूरी बस्ती को उजाड़ दिया गया. जो हिंदू पाकिस्तान से बर्बाद होकर हिंदुस्तान आए थे, अब उन्हें और बर्बाद कर दिया गया है. इससे पहले भी हमने जनसुनवाई में पुनर्वास की व्यवस्था करने की बात कही थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

बुलडोजर से हमारे पानी की टंकी और मंदिरों को भी नष्ट कर दिया गया. हमारे पास पीने के लिए पानी तक नहीं बचा. हम लोगों ने विरोध किया तो पुलिस ने हमारी महिलाओं को भी पीटा।

टीना डाबी क्या बोलीं

इस मामले में पाकिस्तानी हिन्दुओं को बेघर करने वाली अधिकारी टीना डाबी ने कहा- “पिछले 15-20 दिन से अमर सागर के सरपंच व गांव के अन्य लोगों की तरफ से जमीन पर अवैध कब्जे की लगातार शिकायतें मिल रही थीं. इसी को देखते हुए हमने 28 अतिक्रमण हटाये हैं. ये सब हाल के अतिक्रमण हैं. इलाके में कई पुराने अतिक्रमण भी हैं जिन्हें हमने अभी तक नहीं हटाया है.”




Next Story