राष्ट्रीय

IAS Officer Garima Agrawal Success Story: पहली बार में ही आईएएस अफसर बनी गरिमा, हिंदी मीडियम से की थी पढाई

IAS Officer Garima Agrawal Success Story: पहली बार में ही आईएएस अफसर बनी गरिमा, हिंदी मीडियम से की थी पढाई
x
गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) ने पहली बार में IAS Officer बन गई.

IAS Officer Garima Agrawal Success Story: हमारे देश में प्रतिभावान लोगों की कमी नहीं है। हमारे देश के युवा ऐसे ऐसे कारनामे कर जाते हैं जिनके संबंध में लोगों को इतनी आशा नहीं रहती। ऐसे प्रतिभावान देश की युवा छात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी का एग्जाम (UPSC Exam) पास कर लिया। तो वही दूसरी बार आईएएस की परीक्षा पास कर सभी को चौंका दिया।

हिंदी मीडियम से की पढ़ाई

हम बात कर रहे हैं संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विसेज एग्जाम पास करने वाली मध्य-प्रदेश के खरगोन निवासी गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) की। बताया जाता है कि गरिमा अग्रवाल हिंदी मीडियम से 12वीं तक की पढ़ाई की। सबसे पहले इन्होंने इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन किया। बाद में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर एक नया कीर्तिमान बनाया है।


हमारे देश में लड़कियों के प्रति भले ही सोच थोड़ा ढीली हो लेकिन आज देश की लड़कियां किसी से कम नहीं है। बताया जाता है कि गरिमा अग्रवाल प्रारंभिक पढ़ाई में अच्छे अंक अर्जित करती थी। उन्होंने दसवीं में 92 तो 12वीं में 89 प्रतिशत अंक अर्जित कर अपने विद्यालय में विशेष स्थान रखती थी।

जर्मनी में की इंटर्नशिप

12वीं के बाद गरिमा अग्रवाल ने जेईई एग्जाम में सफलता अर्जित कर आईआईटी हैदराबाद में एडमिशन लिया। इंजीनियरिंग के बाद गरिमा अग्रवाल ने जर्मनी में इंटर्नशिप की। लेकिन वहां उन्होंने नौकरी करने के बजाए वापस देश आकर यूपीएससी की तैयारी में लग गई।

पहले IPS फिर IAS

गरिमा अग्रवाल के संबंध में बताया जाता है कि वह इस समय तेलंगाना में सहायक जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात हैं। इनका प्रशिक्षण मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में वर्ष 2019-20 में हुआ।

गरिमा अग्रवाल ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करीब डेढ़ वर्ष की। इसके बाद 2017 में उन्होंने यूपीएससी का एग्जाम पास कर लिया। जिसमें उनका 240 वां रैंक रहा। और वह आईपीएस बनी।

वही बाद में वर्ष 2018 में गरिमा ने आईएएस बनने का सपना लिए यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुई और 40 वां रैंक अर्जित कर आईएएस बन गई।

Next Story