राष्ट्रीय

IAS Interview Questions: आईएएस की परीक्षा में अक्सर पूछा जाता है ये सवाल: रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

IAS Interview Questions: आईएएस की परीक्षा में अक्सर पूछा जाता है ये सवाल: रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?
x
IAS Interview Questions: आज हम आपको UPSC एग्जाम में पूंछे जाने वाले सवाल बता रहे है.

IAS Interview Questions: आमतौर पर बोलचाल में हम सभी तथा बिना पढ़ा लिखा हुआ व्यक्ति भी ट्रेन के रुकने के स्थान को रेलवे स्टेशन के नाम से ही जानता है। इसके अलावा उसे कोई और नाम मालूम ही नहीं। यही हाल पढे लिखे लोगों का भी है। ज्यादातर लोग अंग्रेजी क्या हिंदी स्कूलों में पढ़ने वाले लोगो को भी नहीं पता है कि रेलवे स्टेशन को हिन्दी में क्या कहा जाता है। लेकिन आपको आज हम रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम बताने जा रहे हैं।

क्या है रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं इस सवाल का जवाब हम जितना सोच रहे है उससे ज्यादा कठिन है। वैसे तो रेलवे स्टेशन को हिंदी में पूछने पर जानकार लोग 4 जावाब दे सकते हैं।

1 लौह पथ गामिनी आवक-जावक स्थल

2 लौह पथ गामिनी विश्राम बिंदु

3 लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल

4 लौह पथ गामिनी विश्राम केन्द्र

जाने रेलवे लाइन का हिन्दी नाम

ऐसे में आप समझ ही गये होगों के अगर आपसे कोई रेलवे स्टेशन का हिन्दी पूछे तो आप बता सकते हैं। लेकिन इसी जवाब में एक और प्रश्न और उसका जवाब छिपा हुआ है।

अगर आपसे कोई पूछ ले कि रेलवे लाइन को हिन्दी में क्या कहते हैं तो इसका जवाब आपको रेलवे स्टेशन से हिन्दी नाम में मिल जायेगा।

रेलवे लाइन को हिंदी में 'लौह पाथ' कहा जाता है। लेकिन या ट्रेन को लौह पथ गामिनी' कहा जाता है। है तो यह सरल सा जवाब लेकिन ध्यान न देने पर लोग भ्रमित हो जाते है। लोहे की पटरी पर चलने वाली ट्रेन लौह पथ गामिनी कहा जाता है।

Next Story