राष्ट्रीय

How To Make Pan Card: घर बैठे ऐसे बनाए पैन कार्ड, ये है बिल्कुल आसान तरीका

PAN Card Alert
x

PAN Card Alert

Online Pan Card Kaise Banaye: शासकीय कार्यालयों से अगर पैसा ट्रांसफर करवाना है कहीं पैसे निवेश करने हैं तो भी पैन कार्ड (Pan Card) की आवश्यकता होती है। अगर आपकी उम्र अभी 18 वर्ष की पूरी नहीं हुए हैं लेकिन आपको अगर पैन कार्ड (Pan Card) बनवाना है तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Pan Card Kaise Banaye: पैन कार्ड (Pan Card) आज एक जरूरी दस्तावेजों में से एक हो गया है। अगर बैंकिंग (Banking) से जुड़े हुए कोई भी कार्य आप को शुरू करने हेतु पैन कार्ड (Pan Card) आवश्यक हो गया है। पैसे की निकासी से लेकर अगर पैसे ट्रांसफर (Money Transfer) करवाने है तो भी पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। परमानेंट अकाउंट नंबर पैन कार्ड (Permanent Account Number Pan Card) कहलाता है।

आवश्यक दस्तावेजों में से एक (How To Make Pan Card)

Online Pan Card Kaise Banaye: शासकीय कार्यालयों से अगर पैसा ट्रांसफर करवाना है कहीं पैसे निवेश करने हैं तो भी पैन कार्ड (Pan Card) की आवश्यकता होती है। अगर आप पैन कार्ड (pan card kaise banaya jata hai) की आवश्यकता को समझ गए हैं तो आवश्यक है कि इसे बनवा लें। नियमों में कुछ संशोधन कर पैन कार्ड बनवाना आसान कर दिया गया है। हालत यह है कि अब उसकी आज की पूर्व के बच्चे भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

18 वर्ष की आयु के पूर्व बनेगा पैन कार्ड (Pan card online apply)

अगर आपकी उम्र अभी 18 वर्ष की पूरी नहीं हुए हैं लेकिन आपको अगर पैन कार्ड (Pan Card) बनवाना है तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार ने नियमों में कुछ फेरबदल कर यह व्यवस्था दी है। लेकिन इसके लिए नाबालिग सीधे आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन के पूर्व माता पिता के द्वारा आवेदन किया जाता है। साथ ही कुछ और भी नियम बनाए गए हैं जिससे कार्य की पारदर्शिता बरकरार रहती है।

आवेदन की प्रक्रिया (pan card application form)

-Pan Card के ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो NSDL (https://www.onlineservices.nsdl.com/) की वेबसाइट पर जाएं।

-इसके पश्चात आवेदन की सही कैटेगरी चुनते समय स्वयं की जानकारी भरें।

-अगर आप नाबालिग की उम्र के हैं तो माता पिता की फोटो समेत दूसरे कई दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा।

-माता पिता के साइन को अपलोड करें।

-कार्ड बनवाने के लिए 107 रुपए की फीस भरनी होगी।

-इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको एक रसीद नंबर मिलेगा जिसे आवेदन के साथ लगाना पड़ सकता है। इस रसीद नंबर के अनुसार आप आवेदन के स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

-सफल वेरिफिकेशन हो जाने के 15 दिन बाद पैन कार्ड आपके पास पहुंच जाएगा।

-पैन कार्ड को आप अपने मोबाइल (pan card kaise banaye mobile se) से भी बना सकते है.

-पैन कार्ड को ऐप (pan card making app) के माध्यम से भी बनाया जा सकता है.

जरूरी दस्तावेज (pan card download)

बात अगर जरूरी दस्तावेजों को की करें तो पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक का पहचान पत्र, नाबालिक की स्थिति में अभिभावक का आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक जमा करना पड़ता है। एड्रेस पहचान के रूप में आधार कार्ड और पोस्ट ऑफिस का उपयोग किया जा सकता है। चाहे तो खुद भी बच्चों के नामनी बन सकते हैं।

Next Story