राष्ट्रीय

Ayushman Card Kaise Banaye Online: 50 करोड़ देशवासियों को मिल रहा इस योजना का लाभ, ऐसे बनवाए आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card
x

Ayushman Card

Ayushman Card Kaise Banaye: आयुष्मान भारत योजना गरीबों को इलाज के लिए सहायता प्रदान करने का एक बहुत बड़ा माध्यम है। कार्ड धारक गरीब व्यक्ति अब अपना इलाज सरकारी तथा गैर सरकारी चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकते हैं।

Ayushman Card Kaise Banaye Online: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Card) गरीबों को इलाज के लिए सहायता प्रदान करने का एक बहुत बड़ा माध्यम है। आयुष्मान कार्ड धारक गरीब व्यक्ति अब अपना इलाज सरकारी तथा गैर सरकारी चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में इसकी शुरुआत की गई थी। इस कार्ड की मदद से गरीब व्यक्ति अपना 500000 रुपए तक का इलाज करवा सकता है।

कहीं भी करवा सकता है इलाज

जानकारी के अनुसार आयुष्मान कार्डधारक व्यक्ति अपना इलाज किसी भी राज्य के सरकारी या फिर चिन्हित किए हुए निजी अस्पताल में इलाज करवा सकता है। किसी भी गंभीर बीमारी की स्थिति में आयुष्मान कार्ड धारक को अब कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। कार्ड लेकर अस्पताल पहुंचने पर इलाज की सुविधा प्राप्त होती है।

कैशलेस है यह योजना Apply Online For Ayushman Card

योजना कैशलेस है। इसमें पैसे निकालने या फिर जमा करने का कोई प्रावधान नहीं है। कार्ड के माध्यम से ही पैसों का लेनदेन होता है। यह एक कैशलेस योजना है। कहा देश की यह सबसे बड़ी हेल्थ केयर पेपर लेस योजना आज देश के लोगों को मेडिकल कवर प्रदान कर रहा है।

क्या है विशेषताएं

बताया गया है कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आज 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है। आयुष्मान भारत गोल्ड कार्ड के तहत व्यक्ति को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होता है। बीपीएल श्रेणी के परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। देश के सरकारी एवं निजी अस्पताल में कार्डधारक जाकर इलाज की सुविधा ले सकता है।

क्या है सरकार का उद्देश्य

आयुष्मान भारत योजना लाने मे सरकार का उद्देश्य है कि देश के उन गरीब लोगों को इलाज की सुविधा देना है जो पैसों की तंगी की वजह से अपना समुचित इलाज नहीं करवा रहे थे। अब आयुष्मान कार्ड भारत गरीब से गरीब व्यक्ति अस्पताल में जाकर इलाज प्राप्त कर सकता है।

Next Story