राष्ट्रीय

How to apply for Kisan Credit Card: 3 लाख तक का लोन पाने के लिए ऐसे करे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई? जानिए!

Kisan Credit Card New Rules 2022
x

Kisan Credit Card

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड अब घर बैठे आसानी से बन सकता है.

How to apply for Kisan Credit Card: किसान हमारे देश की रीढ़ की हड्डी माने जाते है. देश का 80 प्रतिशत भाग किसानी पर आधारित है. ऐसे में हमारे देश के किसानो की आर्थिक स्थिति भी कुछ खास नहीं है. उन्हें खुद का घर चलाने के लिए भी दर बर दर की ठोकरे खाना पड़ता है. जब देश के किसान परेशान होते है तो गांव के रसूखदारों से कर्ज लेते है. जो ज्यादा दरों में ब्याज देकर किसानो का शोषण करते है. ऐसे में बढ़ रहे अपराधों को देख केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की शुरुआत की जिसमे किसानो को कम ब्याज में तुरंत लोन दिया जाता है.

बता दे की Kisan Credit Card के जरिए से अगर को किसान लोन लेता है तो वह सिर्फ तीन लाख रुपये तक का ही लोन ले सकता है. इस लोन में केसीसी किसानों को खेती, फसल और खेत के रखरखाव की लागत को कवर करने के लिए ऋण प्रदान करता है.

KCC से इस तरह मिलता है लोन

Kisan Credit Card के जरिये किसान किसी भी बैंक से लोन ले सकते है. खैर ज्यादातर किसानो का जिस बैंक में खाता है उसी बैंक से उन्हें लोन दे दिया जाता है. ये लोन किसानो की खेती को बेहतर बनाने के जाता है.

इस तरह के मिलते है लोन

1-फसल के लिए कर्ज 2-फार्म ऑपरेटिंग लोन 3-फार्म ओनरशिप लोन 4-एग्री बिजनेस 5-डेयरी प्लस स्कीम 6-ब्रॉइलर प्लस स्कीम 7-हॉर्टिकल्चर लोन 8-फार्म स्टोरेज फेसिलिटीस और वेयरहाउसिंग लोन 9-माइनर इरिगेशन स्कीम 10-लैंड पर्चेज स्कीम आदि

ये होनी चाहिए पात्रता

यदि आप किसान है और आपको भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना है तो आपको उम्र न्यूनतम 18 वर्ष रखी गई है, जबकि अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए. यदि एक उधारकर्ता एक वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक आयु) है तो एक सह-उधारकर्ता अनिवार्य है जहां सह-उधारकर्ता कानूनी उत्तराधिकारी होना चाहिए.

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ती है जरूरत

-वोटर आईडी कार्ड

-पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट

-आधार कार्ड-

ड्राइविंग लाइसेंस

-जमीन के कागजात भी होने चाहिए.

इतने फीसदी ब्याज में मिलेगा लोन

Kisan Credit Card के जरिए अगर आपको लोन चाहिए तो आपको सिर्फ 3 लाख रूपए तक का ही लोन मिलेगा. ये लोन पांच सालों के लिए वैध होता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार दो फीसदी की छूट देती है और समय पर अगर आप पेमेंट करते हैं तो फिर आपको तीन फीसदी की एक्स्ट्रा छूट दी जाती है. इन सबको मिलाकर किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए से किसानों को महज 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन आसानी से मिल जाता है.

ऐसे करे अप्लाई

यदि आपको भी KCC चाहिए तो आप आसानी से घर बैठे अप्लाई कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां मांगी गई सभी डिटेल्स को आपको ध्यान से भरना होगा. इसमें आपसे नाम, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी मांगी जाती है. फिर आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. ऐप्लीकेशन प्रोसेस होने में तीन से चार दिनों के वर्किंग डेज लगते हैं.

Next Story