राष्ट्रीय

होली पर स्कूलों में हो गई छुट्टी की घोषणा, बच्चों की रहेगी मौज, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज जान लें?

Sanjay Patel
6 March 2023 9:08 AM GMT
होली पर स्कूलों में हो गई छुट्टी की घोषणा, बच्चों की रहेगी मौज, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज जान लें?
x
March Holiday: अधिकांश स्कूली बच्चों की यही ख्वाहिश रहती है कि कब उनको स्कूलों से छुट्टियां मिलें ताकि वह मौज मस्ती कर सकें। होली के त्योहार को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

अधिकांश स्कूली बच्चों की यही ख्वाहिश रहती है कि कब उनको स्कूलों से छुट्टियां मिलें ताकि वह मौज मस्ती कर सकें। होली के त्योहार को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में बच्चे मौज मस्ती का आनंद ले सकेंगे। होली को अब चंद घंटे ही शेष बचे हैं जिसको मनाने के लिए तैयारियां भी लोगों द्वारा जोरों-शोरों से प्रारंभ कर दी गई हैं। ऐसे में बच्चों को इस बात का इंतजार था कि उनको स्कूलों से कब छुट्टियां मिलेंगी। अब उनके इस इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई हैं क्योंकि स्कूलों ने छुट्टियों की तिथियां जारी कर दी हैं।

बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व शासकीय कार्यालय

होली का त्योहार भारत में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। इस दिन लोग आपसी द्वेष भुलाकर रंग-अबीर लगाते हुए एक-दूसरे से गले मिलते हैं और बुजुर्गों का आशीर्वाद भी प्राप्त करते हैं। हर राज्य के लोग बड़े उत्साह के साथ रंगों के इस त्योहार को मनाते हैं। इसे मनाने को लेकर बच्चों में अच्छा खासा उत्साह देखा जाता है। इस वर्ष होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा तो इसके अगले दिन होली का त्योहार 8 मार्च को लोगों द्वारा मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां भी लोगों द्वारा प्रारंभ कर दी गई हैं। होली त्योहार के अवसर पर बुधवार को पूरे देश में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही शासकीय कार्यालयों में अवकाश रहेगा। वहीं मार्च महीने में ही रामनवमी और गुड़ी पड़वा त्योहार भी लोगों द्वारा मनाए जाएंगे। इसके साथ ही महीने के हर रविवार को भी स्कूलों में अवकाश रहता है।

मौज-मस्ती के साथ पकवानों का लेंगे आनंद

स्कूलों द्वारा छुट्टी की घोषणा होते ही बच्चों के चेहरों पर इसकी खुशी स्पष्ट नजर आती है। बच्चे होली के त्योहार को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इस दौरान जहां वहां रंग-गुलाल का आनंद उठाएंगे तो त्योहार पर घरों में बनने वाले पकवानों का भी आराम से आनंद ले सकेंगे। किन्तु कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जिनके चहरों पर मायूसी नजर आ रही है। क्योंकि उनकी परीक्षाएं प्रारंभ हैं और वह उसकी तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते।

मार्च माह में छुट्टियों की पूरी लिस्ट

मार्च महीने में कई त्योहार पड़ रहे हैं जिसके कारण इस मौके पर स्कूलों में जहां अवकाश रहेंगे तो वहीं कॉलेज व शासकीय कार्यालय भी बंद नजर आएंगे। तो आइए जानते हैं कि कौन सी तारीखों पर अवकाश रहेगा। होलिका दहन 7 मार्च मंगलवार को किया जाएगा जबकि रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को लोगों द्वारा आपसी भाईचारे के साथ मनाई जाएगी। इसके साथ ही 12 मार्च, 19 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी। जबकि 22 मार्च को गुड़ी पड़़वा का त्योहार लोगों द्वारा मनाया जाएगा। वहीं 26 मार्च को पुनः रविवार की छुट्टी और 30 मार्च को रामनवमी पर्व पर अवकाश रहेगा।

Next Story