राष्ट्रीय

Holiday 2023: बड़ी खबर! महिला कर्मचारियों और 18 साल पूरा कर चुकी छात्राओं को 60 दिन का अलग अवकाश देने का निर्देश जारी

Holiday 2023: बड़ी खबर! महिला कर्मचारियों और 18 साल पूरा कर चुकी छात्राओं को 60 दिन का अलग अवकाश देने का निर्देश जारी
x
कर्मचारियों-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर, मिलेगा इतने अवकाश का लाभ.

Women Employees-Student Leave 2023: राज्य सरकार ने छात्राओं की उपस्थिति में 2 प्रतिशत की छूट देने का फैसला लिया है। उत्तराखंड की महिला कर्मचारियों के लिए भी राहत भरी खबर है अब महिलाओं को प्रसूति अवकाश और बाल देखभाल अवकाश की गणना एमएसीपीएस दिया जाएगा। यह फैसला उत्तराखंड सरकार ने लिया है। उधर केरल सरकार ने काले छात्राओं के लिए मासिक धर्म और मातृत्व अवकाश देने का फैसला लिया है।

छात्राओं को मिलेगा अवकाश Kerala Government

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने काले की छात्राओं के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की छात्राओं को विशेष अवकाश दिया जाएगा। इसके लिए बताया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की छात्राओं को मासिक धर्म और मातृत्व अवकाश दिया जाएगा। इसकी जानकारी उनके द्वारा ट्वीट कर दी गई है। शायद यह पहली बार हो रहा है कि किसी किसी कॉलेज की छात्राओं को यह अवकाश दिया जा रहा है।

75 प्रतिशत अटेंडेंस

राज्य सरकार ने छात्राओं को अटेंडेंस में 2 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है। बताया गया है 18 वर्ष की आयु पूरी कर छात्राओं को अधिकतम साधनों का मातृत्व अवकाश दिया जाएगा। केरल शिक्षा मंत्री आर बिंदु का कहना है कि अब छात्राओं को मात्र 72 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई है। जो कि पूर्व में 75 प्रतिशत निर्धारित की गई थी।

महिलाओं के लिए उत्तराखंड सरकार का निर्णय

उत्तराखंड की महिला कर्मचारियों के लिए अपर मुख्य सचिव द्वारा मुख्य सचिव वित्त को पत्र लिखकर एमएसीपी की व्यवस्था में महिला कर्मचारियों के प्रसूति अवकाश और बाल्य देखभाल अवकाश की अवधि को शामिल करने का अनुरोध किया था।

Next Story