राष्ट्रीय

Holi Bank Holiday: होली के माह आखिरी 10 दिनों में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निबटा लें जरूरी काम

Holi Bank Holiday
x

Holi Bank Holiday

Holi Bank Holiday: होली की वजह से बैंक लगातार 3 दिन तक बंद रहेंगे। जबकि मार्च माह के आखिरी 10 दिनों में अलग-अलग जगह बैंक 8 दिन तक बंद रहेंगे।

Holi 2024 Bank Holiday: देश भर में 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाना है। त्योहारी माह होने की वजह से इस माह बैंको में छुट्टियां भी होनी हैं। जबकि मार्च माह सत्र का आखिरी माह होने की वजह से बैंको में भी कामकाज निबटाने का काफी दबाव रहता है। माह के आखिरी 10 दिन और बचे हैं। इन आखिरी 10 दिनों में अलग-अलग जगहों के बैंक 8 दिन तक बंद रहेंगे। होली की वजह से बैंक 3 दिन बंद रहेंगे। इसलिए आज ही आप अपने बैंकिंग से जुड़े कामों को निबटा लें, वरना कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

बैंकों में होली अवकाश

इस बार देश में होली सोमवार, 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। इस त्यौहार पर देश के अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। चौथा शनिवार होने की वजह से 23 मार्च, रविवार की वजह से 24 मार्च और होली की वजह से 25 मार्च को बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।

यानी इस माह 3 दिनों तक बैंक लगातार बंद रहेंगे। इसके बाद 29 मार्च को गुड फ्राइडे की वजह से बैंक का अवकाश रहेगा। कुल मिलाकर मार्च के आखिरी 10 दिनों में (22 से 31 मार्च तक) अलग-अलग जगहों पर कुल 8 दिनों तक बैंकों में कामकाज नहीं हो सकेंगे।

ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए निबटा सकेंगे काम

यदि आपको बैंक से संबंधित कोई काम करना है, तो आप इसे छुट्टी से पहले निपटा लें। भले ही बैंक बंद रहेंगे लेकिन आप ऑनलाइन बैंकिंग और ATM के माध्यम से लेनदेन और अन्य काम कर सकते हैं। इन सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Bank Holidays in March 2024

DateReasonPlace
1 MarchChaitra PratipadaMizoram
3 MarchSundayAll Places
8 MarchMahashivratriAll Places
9 MarchSecond SaturdayAll Places
10 MarchSundayAll Places
17 MarchSundayAll Places
22 MarchBihar DiwasBihar
23 MarchFourth SaturdayAll Places
24 MarchSundayAll Places
25 MarchHoli/DolyatraAll Places
26 MarchYaoshang/HoliBihar, Manipur and Odisha
27 MarchHoliBihar
29 MarchGood FridayAll Places
31 MarchSundayAll Places
Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story