राष्ट्रीय

Holcim Cement: सीमेंट निर्माता कंपनी होल्सिम लिमिटेड ने भारत से अपना कारोबार समेटने का लिया बड़ा फैसला

Holcim Cement: सीमेंट निर्माता कंपनी होल्सिम लिमिटेड ने भारत से अपना कारोबार समेटने का लिया बड़ा फैसला
x
63.1 प्रतिशत होल्सिम(Holcim) की अग्रणी सीमेंट ब्रांड अंबुजा सीमेंट में हिस्सेदारी है।

Holcim Cement: भारत से दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी होल्सिम लिमिटेड(Holcim Ltd.) अपना कारोबार समेटने का फैसला ले रही है। इसके लिए कंपनी संभावित खरीदारों के नाम पर भी विचार कर रही है। ब्लूमबर्ग एक रिपोर्ट के अनुसार, खरीदारों की सूची में जेएसडब्ल्यू और अडानी ग्रुप शामिल है।

शेयर बाजार में एसीसी और अंबुजा सीमेंट(Acc And Ambuja Stock Price):

गुरुवार के कारोबारी सत्र में एसीसी का शेयर 23.65 रुपए की तेजी के साथ 2,205.05 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इस कंपनी की मार्केट वैल्यू 41,400 करोड रुपए है। वहीं, अंबुजा सीमेंट के शेयर का भाव 2.60 प्रतिशत की तेजी के साथ ₹369 पर चल रहा है। कंपनी की मार्केट कैपिटल 73,300 करोड़ है।

बयान देने से किया गया इनकार:

कंपनी की इस डील के लिए होल्सिम और अन्य कारोबारी घरानों के बीच बातचीत शुरू हो चुकी है। फिलहाल, अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस पूरे मामले में होल्सिम की तरफ से भी किसी तरह का बयान देने से इनकार किया गया है।

सीमेंट बाजार पर पड़ेगा सीधा असर:

63.1 प्रतिशत होल्सिम(Holcim) की अग्रणी सीमेंट ब्रांड अंबुजा सीमेंट(Ambuja Cement) में हिस्सेदारी है। अंबुजा की मार्केट वैल्यू करीब 9.6 अरब डॉलर है। इसके अलावा होल्सिम लिमिटेड के अधीन ही एसीसी सीमेंट भी आता है। उम्मीद जताई जा रही है, कि होल्सिम के इस कदम से देश के सीमेंट बाजार पर सीधा असर पड़ेगा। इससे आने वाले समय में सीमेंट के दाम में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story