राष्ट्रीय

Hindu Lives Matter: हर्ष की शवयात्रा में दंगा, धारा 144 लागू, मुस्लिम गुंडों पर हत्या का आरोप, 2 पकड़ाए

Hindu Lives Matter: हर्ष की शवयात्रा में दंगा, धारा 144 लागू, मुस्लिम गुंडों पर हत्या का आरोप, 2 पकड़ाए
x
Hindu Lives Matter: कर्नाटक के शिवमोगा में रविवार को एक बजरंगदल कार्यकर्ता हर्ष जिसकी उम्र सिर्फ 26 साल थी उसकी हत्या सिर्फ इस लिए कर दी गई क्योंकि उसने कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के बारे में FB पोस्ट किया था।

Hindu Lives Matter: कर्नाटक के शिवमोगा में रात 9 बजे हर्ष नाम के 26 साल के बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई. आरोप है कि कुछ मुस्लिम गुंडों ने उसे सिर्फ इस लिए चाकू घोंपकर मार डाला क्योंकि उसने कुछ दिन पहले कर्नाटक के उडप्पी सरकारी कॉलेज में चल रहे विवाद के बारे में FB पोस्ट की थी.


हर्ष की हत्या के बाद इलाके में साम्प्रदाइक दंगा ना भड़के इसलिए यहां धारा 144 लागू कर दी गई. लेकिन सोमवार को जब मृतक बजरंगदल कार्यकर्ता की शवयात्रा निकाली गई तो दंगा हो गया. केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पत्र लिखकर इस हत्याकांड की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से कराने की मांग की है।

शिवमोगा में हालात खराब हैं

इस घटना के बाद हिन्दू संगठन लगातार उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं, कई स्थानों में प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किआ है। शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हर्ष की शवयात्रा के दौरान भी स्थिति बिगड़ गई थी, इस यात्रा में हज़ारों लोग शामिल हुए हैं. वहीं गुस्साई भीड़ ने कुछ विशेष समुदाय के लोगों की दुकानों में भी पथराव किया है जिसके बाद यहां साम्प्रदाइक दंगा होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

हर्ष की हत्या FB पोस्ट के कारण हुई?


हर्ष की हत्या को कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद को माना जा रहा है, कुछ दिन पहले इस विवाद के जुड़ा एक फेसबुक पोस्ट हर्ष ने अपनी प्रोफ़ाइल से किया था। जिसके बाद रविवार को 4-5 लोगों ने मिलकर उसकी हत्या कर दी.

2 आरोपियों को पुलिस के पकड़ लिया है

इस हत्या के बाद पुलिस ने 2 आरोपियों को हिरासत में लिया है। उनका नाम क्या है इसकी जानकरी अभी बताई नहीं गई है। बताया गया है कि इस हत्याकांड में 4 से 5 लोग शामिल थे पुलिस अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए जांच कर रही है।

  • किसने क्या कहा केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने इस मामले में NIA से जांच कराने की मांग कर रही है
  • गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र जल्द से जल्द आरोपियों की गिरफ़्तारी के निर्देश दिए हैं, और शांति बनाए रखने की अपील की है
  • बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा ने कांग्रेस अध्यक्ष कर्नाटक डीके शिवकुमार पर हर्ष की हत्या के लिए मुसलमानों को उकसाने का आरोप लगाया है
  • डीके शिवकुमार ने ईश्वरप्पा को हटाने की मांग की है
  • कर्नाटक के रूरल डेवलपमेन्ट और पंचायत मिनिस्टर केएस ईश्वरपा ने ही सबसे पहले हर्ष की हत्या का आरोप कुछ मुस्लिम गुंडों द्वारा किए जाने की बात कही थी

#HinduLivesMatter ट्रेंड करने लगा

इस घटना के बाद इंटरनेट में Hindu Lives Matter ट्रेंड होने लगा, बता दें की हर्ष की हत्या का आरोप कुछ मुस्लिम गुंडों के ऊपर लगाया जा रहा है, फ़िलहाल इस घटना की जांच चल रही है और सभी आरोपियों के पकड़े जाने के बाद हत्या की असली वजह का पता चल पाएगा। फ़िलहाल इस घटना में राजनीती, बयानबाज़ी और साम्प्रदाइक कलह जारी है।

Next Story