राष्ट्रीय

एमपी के 20 जिलों में भारी बारिश के आसार, 15 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Weather News Updates
x

Weather News Updates

Weather Forecast: 15 अक्टूबर तेज बारिश के बन रहे है आसार

Weather Forecast: देश का मौसमी मिजाज जिस तरह बन रहा है उससे 15 अक्टूबर तक देश के कई राज्यों मे झमाझम बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चलने का भी अंदेशा जताया जा रहा है। मौसम विभाग ने मौसमी गतिविधियों को देखते हुए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा सहित कई राज्यों के लिए रेड-ऑरेज अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत उक्त राज्यों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश की संभावना जताई है।

4 सिस्टम हो रहे सक्रिय

मौसम मे यह जो बदलाव बन रहा है उसके लिए मौसम विभाग का कहना है कि देश में चक्रवती नोरू सहित 4 सिस्टम एक्टिव हो रहे है। जिससे मध्य भारत-उत्तर पूर्व सहित दक्षिण भारत, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में बारिश की गति विधि बन रही है। वही जम्मू-कश्मीर, लेह लद्रदाख आदि पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फवारी की भी संभावना जताई जा रही है।

बारिश के लिए इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी तरह बिहार के 25 जिलों में चमक-गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। तो वही झाखंड के 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश के 20 जिलों में 11 अक्टूबर तक भारी बारिश की संभावना है। इसी तरह मेघायल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्कम में 15 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग का अनुमान है कि होने वाली इस बारिश और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फवारी से मौसम में बदलाव आएगा और ठंडक घुलेगी। ऐसे में संभावना है कि 20 अक्टूबर तक ठंड दस्तक दे सकती है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story