राष्ट्रीय

Kerala Heavy Rain: केरल में आफत की बारिश, बिगड़े हालात, बाढ़ और लैंडस्लाइड से 21 की मौत

Kerala Heavy Rain: केरल में आफत की बारिश, बिगड़े हालात, बाढ़ और लैंडस्लाइड से 21 की मौत
x
Kerala Heavy Rain: केरल (Kerala) में आफत की बारिश से 21 की मौत।

Kerala Heavy Rain Update: देश के केरल राज्य में हुई बारिश से हालात बिगड़ गए है। राहत बचाव के लिए सेना एवं हेलीकाप्टर को उतारा गया है। सबसे ज्यादा स्थित पहाड़ी क्षेत्रों में खराब है। क्षेत्र के छोटे कस्बे और गांव का सर्म्पक टूट गया है। पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाके बाढ़ से ज्यादा प्रभावित हैं। वही मीनाचल और मनीमाला में नदियां उफान पर हैं। यहां तक कि कई जिलों में बांध अपनी पूरी क्षमता के करीब पहुंच गए हैं।

21 लोगो की हुई मौत

जानकारी के तहत केरल में लगातार भारी बारिश होने के कारण बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई है और इससे 21 लोगों के मौत की खबर है, जबकि 8 लापता बताए जा रहे हैं। मृतकों में 13 लोग कोट्टायम तो 8 लोग इडुक्की के हैं।

सेना ने सम्हाला मोर्चा

राहत बचाव के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सेना को उतारा गया है। इंजीनियरिंग और मेडिकल यूनिट के साथ कन्नूर से सेना के जवानों का दल बचाव कार्यों के लिए वायनाड पहुंचा है। राहत सामग्री के साथ नेवी चॉपर के जरिए प्रभावित इलाकों का दौरा जारी है। वायुसेना स्टेशन शंगमुघम में वायु सेना के 2 हेलिकॉप्टर भी लगे हुए हैं।

जारी किया गया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। केरल के मौसम का असर देश भर में देखा जा रहा है। दिल्ली सहित कई हिस्सों में रविवार को छिटपुट बारिश हुई। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों के लिए भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हालात को लेकर मुख्यमंत्री ने जताई चिंता

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (chief minister pinarayi vijayan) ने इस प्राकृतिक आपदा को लेकर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि हालात बिगड़ गए है। तो वही गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि केरल (Kerala) की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करेगी। मौसम विशेषज्ञों की माने तो अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के चलते भारी बारिश की संभवाना अभी भी बनी हुई है। ऐसे में लोगो को अलर्ट रहने की जरूरत है।

Next Story