राष्ट्रीय

MP, UP, Gujarat और Rajasthan में भारी बारिश के आसार, मध्य प्रदेश के इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

Suyash Dubey
18 Sep 2021 3:31 AM GMT
MP, UP, Gujarat और Rajasthan में भारी बारिश के आसार, मध्य प्रदेश के इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
x

MP Weather: मध्यप्रदेश के 19 जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इलाको में भारी बारिश की संभावना जताई है। और MP के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार एक निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) का निर्माण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश (North West Madhya Pradesh) और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश (South West Uttar Pradesh) के आसपास क्षेत्रों में हो रहा है। इस दौरान इसके कमजोर होकर ज्यादा निम्न दबाव (Heavy Low Pressure Area) के क्षेत्र में बदलने की बहुत संभावना है। जिसके कारण निम्न दबाव क्षेत्र और उससे जुड़े चक्रवाती तूफान के प्रभाव में अगले 3 दिनों के दौरान राजस्थान (Rajasthan), पश्चिम मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh) और गुजरात (Gujarat) में कहीं-कहीं वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के मौसम (Madhya Pradesh Weather) का हाल :

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घन्टो के दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश मे मानसून सक्रिय तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून सामान्य रहा रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, चंबल एवं इंदौर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा जबलपुर, भोपाल, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलो में अनेक स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई।

मध्य प्रदेश में यहाँ भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। मौसम विभाग ने राजगढ़, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, भिण्ड, मुरैना, श्योपुर जिलो में के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यहाँ भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ, निवाडी एवं भोपाल जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Next Story
Share it