राष्ट्रीय

IMD Heavy Rainfall Alert: अगले 3 दिनों तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार, एमपी के मौसम को लेकर बड़ा UPDATE

IMD Heavy Rainfall Alert
x
IMD Heavy Rainfall Alert: वेदर डिपार्टमेंट ने रविवार से दक्षिण भारत में तेज से बहुत तेज वर्षा (Heavy Rainfall) होने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

IMD Heavy Rainfall Alert: वेदर डिपार्टमेंट ने रविवार से दक्षिण भारत में तेज से बहुत तेज वर्षा (Heavy Rainfall) होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। मौसम विभाग के अनुसार जुलाई महीने में मध्य भारत और आसपास के दक्षिण प्रायद्वीपीय तथा पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्‍सों और पूर्वोत्तर तथा उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

बताया जा रहा है की इस अवधि के दौरान देश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

इन राज्यों में भरी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक तथा केरल में मूसलाधार वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने जानकारी दी है की राजस्थान और हरियाणा तथा पंजाब के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

मध्य प्रदेश में थमा तेज बारिश का दौर

एमपी में मानसून आने के बाद शुरू हुआ बारिश का दौर फिलहाल थम गया है। बता दें की रविवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों बादलों की आवाजाही बनी रही, लेकिन बारिश नहीं हुई। मध्य प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों प्रदेश का मौसम साफ रहेगा। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान कहीं भी तेज बारिश की संभावना नहीं है।

झारखंड में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने झारखंड राज्य के अधिकतर हिस्सों में कल और परसों भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। रांची स्थित मौसम केंद्र के अनुसार, सोमवार को प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश के साथ गर्जन और वज्रपात होने की आशंका है। वहीं, परसों गोड्डा, दुमका, पाकुड़ और साहेबगंज जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले चौबीस घंटों में मानसून की गतिविधि सामान्य रही है।

Next Story