राष्ट्रीय

IMD Heavy Rainfall Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, यहां स्कूलों में छुट्टियां घोषित

Mandous Cyclone Update
x
IMD Heavy Rainfall Alert: देश के मौसम विभाग ने यूपी, दिल्ली एवं उत्तराखंड सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है

Heavy Rain Alert: देश के कई राज्यों में आगमी 10 अक्टूबर तक बारिश के संकेत मिल रहे है। मौसम विभाग का कहना है कि 48 घंटे के अंदर कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। जिसके चलते येलो, ऑरेंज एवं रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में बारिश का रूख कुछ तेज हो सकता है तो वही यूपी मे भी बारिश के संकेत मिल रहे है जबकि उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ से बारिश के असर

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खड़ी से एक नमी वाली हवाएं आ रही, पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर देश के कई राज्यों में बारिश के लिए मानसून बन रहे है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के लखनउ, बहराइच, बरेली, कानपुर, प्रतापगढ़, मुरादबाद सहित कई ऐसे जिलों में बारिश हो सकती है तो वही दिल्ली के कई हिस्सो में बारिश का रूख तेज हो रह सकता है।

स्कूल में की गई छुट्टी

बारिश का सबसे ज्यादा रूख उत्तराखंड कुमाउ और गढ़वाल क्षेत्र तेज रहने के आसार है। जिसके चलते कुमाउ के अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत एवं पिथौरागढ़ तथा गढ़वाल के टिहरी और पैढ़ी के जिले की स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। यहां बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश के संकेत दिए है। देश के छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओड़िशा, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश बिहार, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, केरल आदि राज्यो में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसी तरह अडंमान-निकोबर, कनार्टक के तटीय इलाके सहित कोकण गोवा सहित कई राज्यों में मीडियम बारिश के संकेत मिल रहे है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story