राष्ट्रीय

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, IGI एयरपोर्ट पर विमानों के उड़ान पर असर, जानिए पूरे देश के मौसम का हाल..

IMD Weather Alert
x
Delhi Weather News: मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी आखिरकार सच साबित हुई और उत्तर भारत में प्री-मानसून का असर देखा जा रहा है

Delhi Rain News: मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी आखिरकार सच साबित हुई और उत्तर भारत में प्री-मानसून का असर देखा जा रहा है। सोमवार की सुबह राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ली और तेज हवा के चलते दिल्ली का सिस्टम बिगाड़ा दिया है। तो वही केदारनाथ धाम में बर्फबारी और बारिश के कारण वहां ठंड बढ़ गई है, बावजूद इसके दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं।

सैकड़ों पेड़ हवा से उखड़े

अल सुबह चली आधी के चलते दिल्ली के कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं, बारिश की वजह से कई फ्लाइट्स रोकनी पड़ीं। हांलाकि बदले मौस के चलते लोगो को बेतहासा गर्मी से राहत मिल रही है और दिल्ली सहित उत्तर भारत का मौसम सुहाना हो गया है।

राजस्थान में बदल रहा मौसम

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है।

एमपी में बिजली का अलर्ट

एमपी के मौसम में भी बदलाव आ रहा है और यह प्री-मानसून का संकेत दे रहा है। रविवार को जंहा कई जिलों में बारिश हुई है वही भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में बादल आने के साथ ही गरज-चमक के बीच बारिश हो सकती है। बिजली गिरने का भी अलर्ट है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

देश भर में मौसम अपडेट्स

  • दिल्ली के मौसम में आए बदलाव के कारण कई उड़ानों को जयपुर और अन्य हवाई अड्डों की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।
  • तेज हवाओं और बारिश के चलते मोतीनगर में एक बिल्डिंग गिर गई।
  • उत्तराखंड के देहरादून में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिसके बाद शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया।
  • हरियाणा में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से गुरुग्राम के कई इलाकों में जलभराव हुआ। जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी।
  • राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है।
  • मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि तथा छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।
  • बुधवार से नौतपा शुरू हो रहे हैं, इस दौरान फिर से तापमान बढ़ने की आशंका है।
Next Story