राष्ट्रीय

Weather Report: गर्मी के टूटने लगे रिकॉर्ड, 45 के पार हुआ पारा

Weather Update
x

Weather Update

18 राज्यों के 20 से ज्यादा शहरों में पारा 45 डिग्री से ज्यादा किया गया रिकॉर्ड

Weather Report: भट्टी के तवे की तरह अब शहर जलने लगे है और गर्मी के तेवर लगातार तेज हो रहे है। जिससे देश में तापमान 45 डिग्री के पार हो गया है। आने वाले दिनों में अभी गर्मी से राहत मिलती नजर नही आ रही है। इससे माना जा रहा है कि इस वर्ष भी गर्मी पुराने रिकार्ड तोड़ने वाली है।

18 राज्यों में 45 के पारा पार

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत 18 राज्यों के 20 से ज्यादा शहरों में पारा 45 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। इसमें उत्तर-प्रदेश का प्रयागराज जिला 46 डिग्री तापमान के साथ टॉप पर है। तो वही अभी पारा नीचे आने के कोई आसार नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक लू चलती रहेगी। पूर्वी भारत में 3 दिन बाद गर्म हवाओं से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

इन शहरों का तापमान 45 के पार

अप्रैल माह में पहली बार गुरुग्राम का पारा 45.6 डिग्री पहुंचा है। इससे पहले इसी अवधि में 1979 में पारा 44.8 डिग्री पहुंचा था। तो वही मध्य प्रदेश के खजुराहो और नौगांव में पारा 45.6 डिग्री दर्ज हुआ। खरगोन में यह 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। महाराष्ट्र के अकोला 45.4 डिग्री, ब्रम्हपुरी 45.3 डिग्री और जलगांव में 45.6 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया।

जारी किया गया है अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में अगले दो दिन तक तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। तो वही राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ में अगले 4 दिनों तक हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

ऐसी स्थित में बनता है हीटवेव?

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव घोषित की जाती है। यदि सामान्य तापमान से पारा 6.4 डिग्री से अधिक है, तो गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है। यानि कि हीटवेव तब घोषित की जाती है जब किसी क्षेत्र का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। यदि अधिकतम तापमान 47 डिग्री को पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है।

गर्मी से बचने के उपाय

विशेषज्ञों का कहना है कि हीटवेव कमजोर लोगों जैसे कि शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा कर सकती है। इसलिए लोगों को गर्मी से बचने के लिए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने चाहिए और घर से बाहर निकलने से पहले सिर को टोपी या छतरी से ढकना चाहिए। हविशेषज्ञों का कहना है कि तेज धूंप होने पर घर के अंदर रहें, खुद को हाइड्रेटेड रखें और गर्मी के लक्षण महसूस होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story