राष्ट्रीय

गुजरात में 'भूपेंद्र राज', पाटीदार नेता ने राजभवन में ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, साक्षी बनें अमित शाह समेत कई राज्यों के सीएम

गुजरात में भूपेंद्र राज, पाटीदार नेता ने राजभवन में ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, साक्षी बनें अमित शाह समेत कई राज्यों के सीएम
x

भूपेंद्र भाई पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल होंगे. पार्ट पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने सीएम पद पर उनके नाम का ऐलान कर दिया है.

अहमदाबाद. गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई रजनीकांत पटेल (Bhupendra Bhai Rajnikant Patel) ने आज 2.20 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद की शपथ ग्रहण (Oath) की है. इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा के सीएम शामिल रहें.

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भूपेंद्र पटेल को राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत समेत बीजेपी के तमाम नेता शामिल हुए. साथ ही मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा के सीएम शामिल रहें.

पाटीदार नेता भूपेंद्र भाई रजनीकांत पटेल के नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रखा था. इसके बाद गुजरात पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर उनके नाम का ऐलान किया. इसमें सभी भाजपा विधायकों की सहमति भी थी. इसके साथ ही जिन नेताओं के नाम गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के लिए चल रहें थे, सभी में विराम लग गया.

डिप्टी सीएम पर सस्पेंस बरकरार

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने बताया कि भूपेंद्र पटेल सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. फिलहाल उनके साथ कोई और शपथ नहीं लेगा, क्योंकि डिप्टी सीएम के नाम पर अब तक फैसला नहीं हुआ है. शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 2.20 बजे राजभवन में होगा.

विधायक से सीधे मुख्यमंत्री बनें भूपेंद्र भाई पटेल

59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र (Ghatlodiya Constituency) से विधायक हैं. वे पहली 2017 में बार विधायक चुने गए थें और विधायक से सीधे मुख्यमंत्री पद उन्हें सौंपा गया है. इसके पहले वे कभी भी न मंत्री रहें और न ही विधायक. कुल मिलाकर श्री पटेल का सरकार का अनुभव शून्य के बराबर है. लेकिन वे भाजपा के लिए कोई आम चेहरा नहीं है. कार्यकर्ताओं के बीच उनकी अच्छी पैठ है. साथ ही पाटीदार समुदाय से भी आते हैं. आगामी चुनाव में भाजपा इसे भुनाना चाहती है. अब भाजपा गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में ही लड़ेगी.


गुजरात के मुख्यमंत्री बनें भूपेंद्र भाई पटेल



बता दें विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसके कयास लगाए जा रहें थें. विजय रुपाणी ने राज्यपाल से मिलकर शनिवार को अपना इस्तीफा सौपा है. इसके बाद उन्होंने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है.

इस्तीफे के बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि "हम भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हैं. गुजरात का आगामी विधानसभा चुनाव 2022 (gujarat assembly election 2022) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. जो भी दायित्व मिलेगा उसका बाखूबी निर्वहन करूंगा."

माना जा रहा था कि उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं. नितिन पटेल पार्टी के सबसे सीनियर लीडर होने के साथ पाटीदार समुदाय से आते हैं. वहीं पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडविया भी सीएम पद की रेस की दौड़ में शामिल थें.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story