राष्ट्रीय

खत्म होगी ग्रेजुएटी-पेंशन स्कीम! लाखो कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, सरकार ने बदल दिया बड़ा नियम, जानें

खत्म होगी ग्रेजुएटी-पेंशन स्कीम! लाखो कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, सरकार ने बदल दिया बड़ा नियम, जानें
x
Government Pension New Rules 2023: सरकार अपने कर्मचारियों को तरह-तरह की सुविधाएं दे रही है लेकिन अब कुछ नियमों में परिवर्तन करते हुए उनके साथ शक्ति भी बढ़ती जा रही है।

सरकार अपने कर्मचारियों को तरह-तरह की सुविधाएं दे रही है लेकिन अब कुछ नियमों में परिवर्तन करते हुए उनके साथ शक्ति भी बढ़ती जा रही है। कई बार देखा गया है कि कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान कई गलत काम करते हैं। इन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने तय कर दिया है कि अगर कोई भी कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान कोई भी गलत काम करते हुए पकड़ा जाता है या किसी काम में संलिप्त पाया जाता है तो उस पर पड़ी कार्यवाही की जाएगी। बताया गया है कि यह बड़ी कार्यवाही उसकी पेंशन और ग्रेजुएटी को रोक दिया जाएगा। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

सरकार ने दी चेतावनी

केंद्र सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए अपने केंद्रीय कर्मचारियों को कहा है कि अगर कोई कर्मचारी किसी भी तरह की लापरवाही करता है तो उसके रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन और ग्रेजुएटी का भुगतान किया जाएगा। अभी यह नियम केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू हो रहा है लेकिन आने वाले समय में राज्य सरकार भी इस पर अमर कर सकते हैं। केंद्र सरकार का मानना है कि कर्मचारी अवश्य ही अपने कर्तव्यों के प्रति सजग होगा।

केंद्र सरकार ने दिन में सेंट्रल सिविल सर्विसेज के नियम 2021 के तहत नोटिफिकेशन जारी किया है। नियम 8 में बदलाव करते हुए प्रावधान जोड़ा गया है कि अगर कोई कर्मचारी सेवाकाल के दौरान किसी गंभीर अपराध है या लापरवाही मैं दोषी पाया जाता है तो उसकी ग्रेजुएटी और पेंशन रोक दी जाएगी।

कौन करेगा कार्यवाही

जानकारी के अनुसार कर्मचारियों पर यह कार्यवाही करने के लिए सक्षम अधिकारी को शामिल किया गया है ऐसे में बताया गया है कि कोई रिटायर्ड कर्मचारी के अपॉइंटमेंट अथॉरिटी में शामिल प्रेसिडेंट ग्रेजुएटी और पेंशन रोकने का अधिकार रखता है। इसी तरह बताया गया है कि संबंधित मंत्रालय विभाग से जुड़े हुए सचिव कार्यवाही के लिए अधिकृत किए गए हैं।

Next Story