राष्ट्रीय

Gram Ujala Yojana: सरकार चला रही पीले बल्ब हटाने की मुहिम, अब मात्र 10 रूपये में मिलेगा LED Bulb

Gram Ujala Yojana
x
Gram Ujala Yojana: देश की सरकार पीले बल्ब हटाने की मुहिम चला रही है। इससे बिजली बचत तथा कम बोल्टेज पर ज्यादा प्रकाश देने वाले एलईडी बल्ब का वितरण करवाये जायेंगे।

Gram Ujala Yojana: देश की सरकार पीले बल्ब हटाने की मुहिम चला रही है। इससे बिजली बचत तथा कम बोल्टेज पर ज्यादा प्रकाश देने वाले एलईडी बल्ब का वितरण करवाये जायेंगे। सरकार चाहती है कि गांव के वह गरीब जो महंगे बल्ब नही खरीदी सकते हैं वह घर में रेशनी करने के लिए पीले बल्बों का उपयोग करते हैं। क्योंकि पीला जलने वाले बल्ब 10 रूपये तक में मिल जाते हैं। लेकिन अब सरकार उसी रेट 10 रूपये में गरीबों को एलईडी बल्ब देने जा रही है।

Gram Ujala Yojana: क्या है सरकार की योजना

सरकार की येजना (Gram Ujala Yojana) पर अगर गौर किया जाय तो पता चलता है कि एलईडी बल्ब कम बिजली का उपायोग कर ज्यादा रोशनी देते हैं। इसकी अपेक्षा पीले वाले बल्ब कम रोशनी देते हैं और बिजली की खपत ज्यादा होती है। ऐसे में सरकार चाहती है कि सभी घरों में एलईडी बल्ब का उपयोग किया जाय। जिससे बिजली बचत हो और देश उर्जा सम्पन्न बने।

50 लाख बल्ब वितरण का लक्ष्य

देश की सरकारी बल्ब बनाने वाली कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड नामक कम्पनी जिसे सीईएसएल के नाम से भी जाना जाता है। इस कंपनी का उद्देश्य है कि वह उजाला कार्यक्रम (Gram Ujala Yojana) के तहत 50 लाख एलईडी बल्ब का वितरण करें।

वहीं अगर बात सीईएसएल कंपनी की करे तो इस कंपनी को 50 लाख बल्ब बांटने की उपलब्धि मिल चुकी है। कंपनी 1 दिन में 10 लाख तक एलइडी बल्ब बांट चुकी है। अब नए लक्ष्य के तहत कंपनी 50 लाख बल्ब बांटने का संकल्प लिया है।

इन राज्यों में बांटे जाएंगे बल्ब

जानकारी के अनुसार ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Yojana) के तहत देश के कुछ राज्यों में 10 रूपये में एलईडी बल्ब बांटने की तैयारी सीईएसएल कंपनी कर रही है। कंपनी बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना के ग्रामीण इलाकों में गरीब परिवार के लोगों को 10 रूपये वाला एलईडी बल्ब वितरित करेगी। इसका सीधा फायदा बिजली कंपनी को होगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि करीबन 72 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी।

बल्ब वितरण करने के लिए उक्त राज्यों के ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाकर बल्ब का वितरण किया जाएगा।बताया गया है कि ग्रामीणों को 10 रूपये में 7 और 12 वाट की बल्ब दिए जाएंगे।

3 वर्ष की रहेगी गारंटी

देश से परंपरागत पीले बल्ब को हटाने की मुहिम सफल होती नजर आ रही है। गांव के लोगों को 50 लाख एलईडी बल्ब वितरित किया जाएगा। इस बल्ब पर 3 वर्ष की गारंटी रहेगी। प्रत्येक परिवार को 5 बल्ब दिए जाएंगे। वहीं इस बल्ब की तुलना बाजार में मिलने वाले बल्ब से करें तो बाजार में मिलने वाले बल्ब अधिक कीमत पर 100 रूपये से अधिक कीमत पर मिलते हैं वहीं में गारंटी मात्र 1 वर्ष की होती है।

Next Story