राष्ट्रीय

Grain ATM: कोटेदारों का काम होगा खत्म, अब एटीएम उगलेगा गेहूं और चावल

Grain ATM
x
Grain ATM: जिस प्रकार एटीएम के द्वारा पैसे निकालते हैं, ठीक इसी तरह सरकार की योजना है कि गरीबों को दिया जाने वाला खाद्यान्न एटीएम जैसे मशीन से प्राप्त होगा।

Wheat rice from ATM: सुनने में जरूर हैरान करने वाली बात है लेकिन अगर इस पर विश्वास करें तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि किसी ने कभी सोचा नहीं होगा कि जिन रुपयों को बैंक से लेकर हर जगह बड़ी सुरक्षा में रखा जाता है वह सड़क किनारे एक डिब्बे में भरा रहेगा। जिसका जब मन चाहेगा वह निकाल सकेगा। जब पहली बार इस तरह आपने भी सुना होगा तो आपको विश्वास नहीं हुआ होगा। लेकिन आज एटीएम के द्वारा पैसे निकालते हैं। ठीक इसी तरह सरकार की योजना है कि गरीबों को दिया जाने वाला खाद्यान्न एटीएम जैसे मशीन से प्राप्त होगा।

हो रही शुरुआत

बताया गया है कि एटीएम से अनाज मिलने की सुविधा बहुत जल्दी उड़ीसा से शुरू होने वाली है। राज्य सरकार (State Government) इसके लिए बना रहा है। उनका नाम ग्रेन एटीएम (Grain ATM) रखा जाएगा। मतलब अनाज एटीएम। इतना सब सुनने के बाद निश्चित तौर पर आपको विश्वास हो गया होगा की वैज्ञानिक युग में सब कुछ संभव है।

ग्रेन ऐटीएम कैसे काम करता है?

How does Grain ATM work? एटीएम को नोट उगलते जिसने देख लिया है। ऐसे में व्यक्ति विश्वास तो कर सकता है कि अनाज एटीएम से निकले ऐसी व्यवस्था वैज्ञानिक कर सकते हैं। लेकिन मन में एक जिज्ञासा यह होगी कि आखिर यह कैसे संभव होगा। मशीन कैसे काम करेगी। इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी को हम आपसे साझा करने जा रहे हैं।

मिलेगा एक विशेष कार्ड

बताया गया है कि एक मशीन लगी होगी। जिसमें आपको अपना आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर डालना होगा। बताया गया है कि ग्रेन एटीएम (Grain ATM) से राशन प्राप्त करने के लिए एक विशेष को कोड वाला कार्ड दिया जाएगा। जैसे ही यह कार्ड मशीन में लगाया जाएगा उसके बाद ही काम होगा। पूरी तरह से टचस्क्रीन रहेगी। इसमें बायोमेट्रिक सुविधा भी मौजूद रहेगी।

झट से मिलेगा अनाज

जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करेंगे आपके राशन कार्ड (Ration Card) में दर्ज पात्रता के अनुसार गेहूं (Wheat) और चावल (Rice) प्राप्त हो जाएगा। लोगों को कोई समस्या न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए मशीन को बनाया गया है।

शुरुआत शहरी क्षेत्र से

सरकार शुरुआती दौर में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत पहला ग्रेन एटीएम भुवनेश्वर में लगाया जाएगा। जानकारी के अनुसार सबसे पहले ग्रेन एटीएम प्रदेश के सभी जिलों के शहरी क्षेत्र में लगाई जाएंगी। इसके बाद इसका और विस्तार किया जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story