राष्ट्रीय

किसानों के लिए सरकार जबरदस्त योजना, जल्दी से करे आवेदन, बिना गारंटी मिल रहे 1.50 लाख रूपए

Bihar Government Subsidy Scheme
x
किसानों की तरक्की के लिए केंद्र और सरकार अपने अपने स्तर से प्रयासरत हैं। किसानी को लाभ का धंधा बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नित नई योजनाएं बनाई जा रही हैं।

किसानों की तरक्की के लिए केंद्र और सरकार अपने अपने स्तर से प्रयासरत हैं। किसानी को लाभ का धंधा बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नित नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार द्वारा किसानों को बिना गारंटी ऋण उपलब्ध करवाने किसान क्रेडिट कार्ड संचालित कर रखी है। इस योजना के माध्यम से किसानों को नाम मात्र ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। जिससे किसान आसानी से अपनी खेती बाड़ी के कार्य को समय पर कर सके और अच्छा लाभ अर्जित करें।

क्या है केसीसी योजना

किसान क्रेडिट कार्ड यानि केसीसी जिसमें किसानों को एक कार्ड बनवा कर दिया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को 1 लाख 60 हजार रुपए उसके खाते में जमा कर दिए जाते हैं। किसान वर्ष भर में जब भी आवश्यकता पड़े इन पैसों को निकालकर अपनी आवश्यकता की पूर्ति कर सकता है। केसीसी ने सरकार की तरफ से लोन पर मात्र 3 से 4 प्रतिशत का ब्याज लगता है।

घर बैठे बनवा सकते हैं एसईसी

केसीसी बनवाने के लिए किसानों को अब बैंक के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। किसान अगर चाहे तो घर बैठे आसानी से मोबाइल फोन के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए किसानों को मोबाइल फोन किसान क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट पर जाकर लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात एक आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें किसान को सारी जानकारी बड़ी सावधानी के साथ भरना होगा। पूर्ण जानकारी आवेदन में भरने के पश्चात उसे सबमिट कर दें।

Next Story