राष्ट्रीय

बेटियों के लिए सरकार की जबरदस्त स्कीम, फ्री मिलते हैं ₹15000, फटाफट से जानें क्या है योजना?

Kanya Sumangla Yojana
x
Kanya Sumangla Yojana: सरकार विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में जन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर संचालन कर रही है। खास तौर पर प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित कर रही है। हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कन्या सुमंगला योजना शुरू कर चुकी है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के समग्र विकास के लिए संकल्प लिया गया है। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है कन्या सुमंगला योजना

योजना के हानि लाभ और पात्रता को जानने से पहले योजना के बारे में जानना आवश्यक है कि आखिर यह योजना है क्या। बताया गया है कि कन्या सुमंगला योजना बालिकाओं का उत्थान करने के उद्देश्य से वर्ष 2023 में नए कलेवर के साथ प्रस्तुत किया गया है। जिसमें बताया गया है कि परिवार में दो बालिकाओं के अभिभावकों सहायता दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत 25 अक्टूबर 2019 को लखनऊ से की गई थी।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। आ गया है कि परिवार केवल दो बेटियां होनी चाहिए। परिवार की वार्षिक आमदनी 300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिस परिवार ने लड़की को गोद ले रखा है इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर परिवार में पहली लड़की का जन्म हुआ है इसके बाद जुड़वा लड़कियां पैदा हो जाती है तो तीनों लड़कियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

कितना और कैसे मिलता है लाभ

योजना के तहत लाभार्थी को 15 हजार रुपए 6 किस्तों में दिए जाते हैं। बताया गया है कि जन्म के पहले वर्ष बालिका के टीकाकरण के बाद 1000 रुपए। वहीं बालिका के जन्म लेने पर 2000 रुपए किए जाते हैं। बच्ची जैसे ही पहली कक्षा में प्रवेश करती है तो पुनः 2000 रुपए दिए जाते हैं। इसी तरह छठवीं में प्रवेश करने पर 2000, नवमी कक्षा में प्रवेश करने पर 3000 तथा 10वीं 12वीं पास करने और स्नातक डिग्री डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर 5000 रुपए दिए जाते हैं।

Next Story