राष्ट्रीय

बूस्टर डोज को लेकर सरकार का बड़ा निणर्य, COVID-19 की रफ्तार रोकने उठाया कदम

COVID 19 Booster Dose News
x
COVID 19 Booster Dose News: बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोगो को अब लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा

नई दिल्ली। COVID-19 की जंग से लड़ाई लड़ने के लिए सरकार बूस्टर डोज को लेकर बड़ा निणर्य ले रही है। जिससे देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर न सिर्फ लगाम लग सकें बल्कि मानसिक लोगो के मन से कोरोना का भय निकल सकें।

6 महीने में ही लग सकेगा बूस्टर डोज

दरअसल बुधवार को केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण अभियान में बूस्टर कोविड-19 खुराक के अंतराल को कम कर दिया है। जिसके तहत अब 6 महीने या फिर 26 सप्ताह में कोविंड की बूस्टर डोज लगवाई जा सकेगी। ज्ञात हो कि पहले बूस्टर डोज के लिए 9 महीने का समय निर्धारित था। नए निणर्य के तहत अब लोग 3 माह पहले ही बूस्टर डोज लगवा सकेगे।

दरअसल एनटीएजीआई की स्थायी तकनीकी उप-समिति द्वारा कोविड-19 टीकों की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को 6 महीने तक कम करने की सिफारिश की थी।

60 वर्ष से उपर वालों को फ्री में लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों को जारी पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविंड-19 एहतियाती खुराक के अंतर को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है।

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 6 महीने पूरे होने के बाद कोविड बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगी।

Next Story