राष्ट्रीय

18 साल के युवाओं को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, मात्र 73 रुपए जमा करने पर मिल रहे 10 लाख रूपए

group term life insurance policy
x
18 साल के युवाओं को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान! Government's big announcement regarding 18-year-old youth, getting 10 lakh rupees on depositing only 73 rupees

Good Earning: देश की रीढ कहलाने वाले नौजवानो के लिए सरकार ने एक ऐसी बेहतर योजना चालू की है। इसके बारे में सुनकर आप चौक जायेंगे। किसी ने कभी सोचा है क्या की 73 रुपए जमा करने पर 10 लाख रुपए मिल सकते हैं। लेकिन यह सत्य बात है। सरकार की योजना पर 73 रूपये जमा करते हैं तो आपको प्लान की मैच्योरिटी पर पूरे 1000000 रुपए प्राप्त हो जाते हैं। है न यह फायदे का नया प्लान।

लाइव टाइम डेट पालिसी

हम जिस प्लान के बारे में बात कर रहे हैं उसका संचालन भारतीय जीवन बीमा स्कीम (Life Insurance Scheme Of India) कर रही है। इस प्लान में 73 रूपये रोजाना के हिसाब से जमा करने पड़ते हैं। जिसकी पालिसी मैच्योर होने पर पालिसी धारक को 10 लाख रूपये प्राप्त हो जाते हैं। इस पॉलिसी का नाम न्यू जीवन आनंद पालिसी है।

पॉलिसी की अंकगणित

उदाहरण के तौर पर हम आपको बता रहे हैं कि अगर किसी पालिसी धारा की उम्र 18 वर्ष है। और वह अपने उम्र भर में 500000 का बीमा खरीदना है। ऐसे में न्यू जीवन आनंद पॉलिसी (New Jeevan Anand Policy) के तहत 1 साल में 68815 रुपए देने होंगे। अगर इस कुल रुपए को 1 दिन के हिसाब से देखें तो पता चलता है कि हमें प्रतिदिन 73.50 रुपए बचाने होगें। अगर यही पालसी 21 वर्ष के लिए ली जाती है तो आपके द्वारा जमा राशि 5.63 लाख रुपए हो जाएगी। और इसकी मैच्योरिटी पर 1000000 रुपए प्राप्त होंगे।

पालिसी के लिए आवश्यक जानकारी

जानकारी के अनुसार पॉलिसी के लिए धारक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। वही अधिकतम उम्र की सीमा 50 वर्ष निश्चित की गई है। पालसी की परिपक्वता आयु 75 साल है। पालसी की अवधि 15 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष रखी गई है। पालिसी पर कोई इनकम टैक्स छूट नहीं है तो मैच्योरिटी या मृत्यु उपरांत मिलने वाले इस पैसे पर कोई भी टैक्स नहीं लगता।

Next Story