राष्ट्रीय

सरकार की बड़ी घोषणा: प्रदेश में बनेंगे 19 नए जिले तथा 3 संभाग, हजारो को मिलेगा रोजगार का अवसर

government news
x
राजस्थान सरकार का कहना है कि वह राजस्थान की तरक्की के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगे। हाल के दिनो में उन्होने 19 नए जिले बनाने की घोषणा कर दी तो वहीं 3 नए सम्भाग बनाने के लिए कहा है।

राजस्थान सरकार का कहना है कि वह राजस्थान की तरक्की के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगे। चुनावी वर्ष होने की वजह से सीएम गहलोत सभी को खुश करने में लगे हुए है। देख जा रहा है कि इस समय सीएम गहलोत ने घोषणाओं की झड़ी लगा रखी है। वह सभी को साधने में लगे हुए हैं। हाल के दिनो में उन्होने 19 नए जिले बनाने की घोषणा कर दी तो वहीं 3 नए सम्भाग बनाने के लिए कहा है। इसके साथ ही और भी कई घोषणा कर चुके हैं।

बनाए जा रहे 19 नये जिले

राजस्थान की आम जनता काफी समय से नये जिले बनाने की मांग कर रही थी। जिसे पूरा करते हुए गहलोत सरकार ने बताया है कि प्रदेश में 19 नये जिले बनाए जायेंगे तो वहीं 3 नए सम्भाग बनाए जायेंगे।

बनने वाले नये जिलों में अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुरसिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर, शाहपुरा का नाम शामिल है।

वहीं बताया गया है बांसवाड़ा, पाली तथा सीकर को नया सम्भाग बनया जायेगा। इसके लिए सीएम ने विधिवत घोषणा कर दी है। सीएम की इस घोषणा के बाद स्थानीय निवसियों में खुशी की लहर देखी जा रही है।

सीएम की अन्य घोषणा कुछ इस तरह

राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को रक्षाबंधन से स्मार्टफोन दिया जायेगा। पहले चरण में यह स्मार्टफोन चिरंजीवी परिवार की 10वीं तथा 12वीं की छात्राओ, विधावा महिलाओ को दिया जायेगा।

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि अब कर्मचारी के रिटायरमेंट के दिन ही समस्त पेंशन परिणामों की घोषणा कर दी जायेगी।

चिरंजीवी योजना के तहत 30 मार्च के बाद प्रदेश में 25 लाख तक का मुफ्त इलाज करवाया जायेगा।

राजस्थान के प्रत्येक विधानसभा में 40 हैण्डपम्प तथा 40 ट्यूवेल करवाये जायेंगे। वही कहा गया है कि पंजीकृत गौशालाओं में भी ट्यूबवेल लगाया जायेगा।

500 प्राथमिक विद्यालयो को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया जायेगा।

Next Story