राष्ट्रीय

flex-fuel इंजन पर सरकार करेगी बड़ा ऐलान! अब पेट्रोल-डीजल नहीं इस ईंधन पर दौड़गे वाहन

Ankit Neelam Dubey
21 Jun 2021 4:21 PM GMT
flex-fuel इंजन पर सरकार करेगी बड़ा ऐलान! अब पेट्रोल-डीजल नहीं इस ईंधन पर दौड़गे वाहन
x
Government will make big announcement on flex-fuel engine! Now vehicles will run on this fuel, not petrol and diesel | पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दाम को लेकर अब भारतीय जनता के लिए राहत की खबर आयी है। सरकार जल्द ही फ्लेक्स-फ्यूल इंजन पर बड़ा फैसला करने वाला है। 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने के फैसले के कुछ दिनों बाद, केंद्र भारत में कार निर्माताओं के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन शुरू करना अनिवार्य करने की योजना बना रहा है, जो अल्टरनेटिव ईंधन के कम्पेटिबल है।  

पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दाम को लेकर अब भारतीय जनता के लिए राहत की खबर आयी है। सरकार जल्द ही फ्लेक्स-फ्यूल इंजन पर बड़ा फैसला करने वाला है। 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने के फैसले के कुछ दिनों बाद, केंद्र भारत में कार निर्माताओं के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन शुरू करना अनिवार्य करने की योजना बना रहा है, जो अल्टरनेटिव ईंधन के कम्पेटिबल है।

क्या है Flex-fuel इंजन

Flex-fuel इंजन एक इंटरनल combustion इंजन है जिसे एक से अधिक ईंधन पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर गैसोलीन या तो इथेनॉल या मेथनॉल ईंधन के साथ मिश्रित होता है, और दोनों ईंधन एक ही टैंक में स्टोर होते हैं।

8-10 दिनों के भीतर आएगा फैसला

एक आभासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, नितिन गडकरी ने कहा, "मैं परिवहन मंत्री हूं, मैं उद्योग को एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, कि केवल पेट्रोल इंजन नहीं होंगे, फ्लेक्स-फ्यूल इंजन होंगे, जहां विकल्प होगा लोग कि वे 100 प्रतिशत कच्चे तेल या 100 प्रति इथेनॉल का उपयोग कर सकते हैं। मैं 8-10 दिनों के भीतर निर्णय लेने जा रहा हूं और हम इसे (फ्लेक्स-फ्यूल इंजन) ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए अनिवार्य कर देंगे।"

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उनका मंत्रालय जल्द ही एक निर्णय लेकर आएगा जिसमें ऑटो उद्योग को अपनी कारों और दोपहिया वाहनों को चलाने के लिए सस्ता ईंधन चुनने का विकल्प प्रदान करके अर्थव्यवस्था की मदद करने के लिए कहा जाएगा। .

देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत ₹100 प्रति लीटर से अधिक है, वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल की कीमत लगभग ₹60-62 प्रति लीटर आंकी जाएगी। उन्होंने कहा कि इथेनॉल पेट्रोल से बेहतर ईंधन है और प्रदूषण मुक्त है।

गडकरी ने यह भी कहा है कि ब्राजील, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन पहले से ही प्रचलन में हैं, जहां बहुत सारे वाहन मालिक अपनी कारों के लिए ईंधन के रूप में इथेनॉल का उपयोग करते हैं।

Next Story
Share it