राष्ट्रीय

सरकार बेरोजगारों को फ्री में देगी ₹3000 रूपए महीना, फटाफट करें आवेदन, ये है A TO Z ....प्रक्रिया

Saksham Yuva Yojana
x

 Saksham Yuva Yojana

सरकार की इस योजना के तहत बेरोजगारों को हर महीने 3000 रुपए दिए जाएंगे।

Saksham Yuva Yojana: हरियाणा में बेरोजगारों की स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार में उनकी सहायता के लिए एक विशेष योजना तैयार की है। इस योजना के तहत बेरोजगारों को हर महीने 3000 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए रूपरेखा तैयार करते हुए सक्षम युवा योजना (Saksham Yuva Yojana Haryana) शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारों को हरियाणा सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। आइए इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

किसे मिलेगा कितना बेरोजगारी भत्ता Haryana Government Berojgari Bhatta

हरियाणा सरकार सक्षम युवा योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता देने की व्यवस्था की है। जानकारी के अनुसार इस योजना में हाईस्कूल, ग्रेजुएट तथा प्रोष्टग्र्रेजुएट बेरोजगारों के लिए अलग-अलग कैटेगरी निर्धारित की गई है। इसी के आधार पर बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। बताया गया है कि 12वीं पास लोगों को 900 रुपए प्रति माह दिया जाएगा। वहीं ग्रेजुएट बेरोजगारों को हर महीने 3000 रुपए दिए जाने की योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगारों को आवेदन करना होगा। आइए जानें पूरी प्रक्रिया।

कैसे करें आवेदन Saksham Yuva Yojana Me Online Awedan Kaise Kare

आवेदन करने के लिए हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के बाद साइन पर क्लिक करें। इतना करने पर फार्म खुल जाएगा। लेकिन वहां क्लिक करने के बजाए डोंट हैव इन अकाउंट के ऑप्शन को चुने। अगले पेज में रजिस्ट्रेशन का फार्म खुलेगा उसका क्वालिफिकेशन के अनुसार चुनाव करें। जानकारी दर्ज कर दे। इतना करने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी जिसे दर्ज करें। इतना करने के पश्चात आवेदन हो जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन Saksham Yuva Yojana me awedan kaun kar sakta hai

सक्षम युवा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए। 12वीं तक की शिक्षा कम से कम कंप्लीट होने चाहिए। साथ ही सरकारी या गैर सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए। साथ ही बताया गया है कि जिसके परिवार की सालाना 300000 से कम हो वही आवेदन कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि युवक में रेगुलर में पढ़ाई पूर्ण कर ली हो।

आवश्यक दस्तावेज Saksham Yuva Yojana me documents kya lagte hai

आवेदन करने के लिए युवक के पास स्वयं का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, 12वीं ग्रेजुएट की पढ़ाई की अनुसूची, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो अवश्य साथ रखते हुए आवेदन करें।

Next Story