राष्ट्रीय

खुशखबरी! किसानों को बिजली बिल जमा करने सरकार दे रही ₹12000, फटाफट से जानें योजना के बारे में..

Chhattisgarh Kisan Yojana
x
किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को बिजली बिल में राहत देने सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है।

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Yojana: किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को बिजली बिल में राहत देने सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। अभी तक प्राधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तरह किसानों को वर्ष भर में 6 हजार रूपये दिये जाते थे। लेकिन अब राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि वह किसानों के बकाया बिजली बिल का भुगतान करेगी तो वहीं किसानों के सहयोग के लिए हर महीने किसानों के खाते में 1 हजार रूपये दिये जायेंगे। इस तरह किसानो को वर्ष भर में 12 हजार रूपये मिलेगे।

4.88 लाख किसानों को बिजली का कनेक्शन

राजस्थान सरकार किसानों के लिए बहुत कुछ करना चाहती है। तभी तो सरकार ने दो वर्ष में 4.88 लाख किसानों को बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं। वहीं किसानों को कुशुम योजना के माध्यम से सोलर पंप पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री का कहना है कि किसान सोलर पंप के लिए आवेदन करें और योजना का लाभ लें।

किसान मित्र योजना

गरीब और कमजोर किसानों को बिजली बिल के लिए राशि देने की बात कही गई है। बिजली बिल में सब्सिडी लिए सरकार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र उर्जा योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 1 हजार और वर्ष में 12 हजार रूपये देगी।

कौन किसान होंगे पात्र

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान का राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। वह किसान जो इनकम टैक्स नही देता हो योजना से लाभान्वित हो सकता है। केन्द्र और राज्य सरकार का कर्मचारी नही होना चाहिए।

इसके अलाव जो पात्र किसान है और योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। आधार और बैंक अकाउंट को योजना से लिंक करवा लें।

Next Story