राष्ट्रीय

Government School Holiday New Rules 2022: खुशखबरी! स्कूलों में अब सप्ताह में सिर्फ 5 दिन होगी पढाई, छात्रों की हुई मौज, फटाफट जाने

singrauli mp news
x

MP School

Government School Holiday: स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की बहुत जल्दी मौज होने वाली है. क्योंकि विद्यार्थियों के लिए नए नियम में अब मात्र 5 दिन स्कूल जाना होगा.

Bihar Government Five Days School: स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की बहुत जल्दी मौज होने वाली है। क्योंकि विद्यार्थियों के लिए नए नियम में अब मात्र 5 दिन स्कूल जाना होगा। बाकी के 2 दिन उन्हें मौज मस्ती के लिए मिलेंगे। यह व्यवस्था बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लागू कर दी है। या यूं कहें कि नीतीश कुमार अपने बिहार में नो बैग योजना को शामिल किया है। अब बच्चों को शनिवार के दिन बैग लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस दिन बिना बैग के बच्चे स्कूल जाएंगे। बच्चों को मात्र 5 दिन बैग लेकर स्कूल जाना होगा।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा Government School Holiday New Rules 2022

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सप्ताह में शनिवार के दिन नो बैग योजना प्रारंभ कर दी है। ऐसे में छात्र सोमवार से लेकर शुक्रवार तक बैग लेकर स्कूल जाएंगे और पढ़ाई करेंगे। लेकिन शनिवार के दिन बच्चे स्कूल तो जाएंगे लेकिन बिना बैग के। मतलब शनिवार के दिन केवल खेलने के लिए स्कूल जाएंगे। शिक्षकों द्वारा बच्चों को शारीरिक और बौद्धिक स्तर पर मजबूत करने के लिए तरह तरह के गेम खिलाएंगे।

यह रहे उपस्थित Government School Holiday New Rules 2022

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को राजधानी पटना के एस के मेमोरियल हाल में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के अलावा पूर्व राज्यपाल फागू चौहान मौजूद रहे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा एक स्वच्छ विद्यालय निरीक्षक एप भी लांच किया है।

छात्रों के खाते में भेजी गई राशि Government School Holiday New Rules 2022

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बच्चों के ड्रेस और किताब के लिए राशि उनके खाते में भेजी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छात्रों तथा शिक्षकों को संबोधित करते हुए नई शिक्षा नीति के तहत 5 दिन विद्यालय लगने की बात बताई। साथ ही शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य की जिम्मेदारी शिक्षकों की होती है। बच्चों का ख्याल रखें और अच्छी शिक्षा दें।

Next Story