राष्ट्रीय

Government Scheme: अब बेटियों को दिया जाएगा 21 हजार रुपए , जानें कैसे करें आवेदन

Government Scheme: अब बेटियों को दिया जाएगा 21 हजार रुपए , जानें कैसे करें आवेदन
x
बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकारें आये दिन नयी योजनाओं (Schemes) लाई जा रहीं हैं।

Apki Beti Hamari Beti: हरियाणा की सरकार की तरफ से बेटियों को और भी ज्यादा सशक्त बनाने के लिए आए दिन नई नई योजनाएं लाई जा रही है। आपको बता दें कि हरियाणा की राज्य सरकार (State Government) की तरफ से एक और नई योजना लाई गई है जिसका नाम है "आपकी बेटी हमारी बेटी" योजना (Aapki beti hamari beti scheme), जो बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य समग्र रूप से बेटियों के हित के लिए है जिससे बेटियों की भ्रूण हत्या बंद हो, इसके साथ-साथ बेटियों की शिक्षा का स्तर भी उच्च हो।

हरियाणा में लिंगानुपात में हो रहा सुधार

हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा आए दिन लाई जाने वाली नई नई योजनाओं के फलस्वरूप हरियाणा राज्य (Haryana State) में लिंगानुपात में काफी सुधार आया है। इतना ही नहीं बेटियों के प्रति समाज की सोच में भी बदलाव आने लगा है, जिससे बेटियों के आगे बढ़ने के अवसर खुलने लगे हैं।

Aapki Beti Hamari Beti Yojna Details | ये है योजना की डिटेल्स

सरकार के प्रवक्ता की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार "आपकी बेटी हमारी बेटी" योजना महिला एवं बाल विकास विभाग (Mahila Avm Baal Vikas Vibhag) की मदद से चलाई जा रही है। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रह रहे BPL कार्ड धारकों या अनुसूचित जाति में जन्म पहली संतान यदि बेटी है तो उन परिवारों को ₹21000 की धनराशि सरकार की तरफ से जीवन बीमा निगम में निवेश करना महत्वपूर्ण होगा।

लाभार्थी के नाम एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जब बच्ची 18 वर्ष की हो जाती है तो इसे इन कैश कराया जाता है, लेकिन ये ध्यान रखना है कि लड़की का विवाह ना हुआ हो।

योजना का लाभ कैसे उठाएं

दी जा रही जानकारी के अनुसार योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। www.saralharyana.nic.in वेबसाइट (Website Link) पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन करें और संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story