राष्ट्रीय

Government Scheme: आम लोगों को सरकार दे रही 5 लाख रुपए की सुविधा, ऐसे उठाएं लाभ

Pradhan Mantri Awas Yojana
x
Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार देश की गरीब जनता का सहयोग करने सदैव तत्पर है।

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार देश की गरीब जनता का सहयोग करने सदैव तत्पर है। उनके कल्याण के लिए तरह-तरह की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से सरकार की एक ऐसी योजना है जिसमें हर गरीब को 5 लाख रुपए का सहयोग कर रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बहुत ही सरल तरीके से बिना कागजी कार्यवाही के लाभ ले सकते हैं। आइए जाने कौन सी है वह योजना और कैसे उसका लाभ लिया जा सकता है।

मिलता है 5 लाख का लाभ

भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना के माध्यम से फ्री इलाज के लिए लाभार्थी को 500000 तक की सुविधा दी जा रही है। कहने का मतलब यह है कि बीमारी के दौरान आयुष्मान कार्ड धारक 500000 रुपए तक का इलाज इस कार्ड के माध्यम से करवा सकता है।

निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज

जिसने भी आयुष्मान कार्ड बनवा लिया है वह इस कार्ड के माध्यम से शासकीय अस्पतालों में लगने वाला खर्च फ्री हो जाता है। साथ ही इसका उपयोग निजी अस्पतालों में इलाज के लिए किया जा सकता है। निजी अस्पतालों में इलाज करवाने पर आपको एक पैसे नहीं देने होंगे।

असुविधा होने पर करें फोन

आयुष्मान योजना का लाभ मिलने में अगर किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो टोल फ्री नंबर पर फोन किया जा सकता है। बताया गया है टोल फ्री नंबर 14555 है। किसी भी तरह की पेशानी होने पर कॉल किया जा सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि हर आयुष्मान कार्ड धारक को यह टोल फ्री नंबर अपने मोबाइल में सेव करके रखना चाहिए।

Next Story