राष्ट्रीय

Government Scheme: किसान खरीदें ड्रोन, आधा पैसा देगी सरकार

Government Scheme
x
Government Drone Scheme: किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार आधा पैसा देने जा रही है।

Government Drone Scheme: किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार आधा पैसा देने जा रही है। यह सब सरकार इसलिए कर रही है कि देश का किसान सुविधा संपन्न और उन्नतशील हो। किसानों का सहयोग करने का मतलब है देश को विकास के पथ पर ले जाना। हमारे देश के ज्यादातर नागरिक खेती कर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। साथ ही वाहन पैदा कर अन्य कार्यों में लगे हुए देशवासियों को भोजन उपलब्ध करवाते हैं। छूट पर ड्रोन लेकर किसान खाद एवं कीटनाशकों का छिड़काव खेत में बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं।

किसे मिल रही कितनी छूट

जानकारी के अनुसार लागत घटाने और आय बढ़ाने के लिए ड्रोन का खेती में उपयोग किया जाना आवश्यक है। जानकारी के अनुसार अनुसूचित जाति जनजाति, लघु और सीमांत किसान, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्य के किसानों के लिए ड्रोन की खरीदी पर 50 प्रतिशत या फिर 500000 रुपए की सहायता दी जाएगी।

ड्रोन का उपयोग आवश्यक क्यों

खेती में ड्रोन का उपयोग किए जाने का चलन शुरू किया जा रहा है। ड्रोन की सहायता से किसान अपने खेतों में खाद और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव फसलों की रक्षा कर सकते हैं। इससे खेती में लागत घटेगी जिससे किसानों को लाभ होगा। वहीं कई बार है कीटों के प्रभाव से फसलें नष्ट हो जाती हैं। फसलों के बडे हो जाने पर उनके अंदर सर्प जैसे जहरीले कीड़े अपना ठिकाना बना लेते हैं उस समय किसान चाहकर भी फसलों में दवा का छिड़काव नहीं कर पाते। लेकिन ड्रोन की सहायता से यह संभव होगा।

Next Story