राष्ट्रीय

सरकारी योजना 2022: सिर्फ 500 रुपये में घर पर लगवाएं सोलर प्लांट, इस प्रकार कर सकते है आवदेन

सरकारी योजना 2022: सिर्फ 500 रुपये में घर पर लगवाएं सोलर प्लांट, इस प्रकार कर सकते है आवदेन
x
Solar Rooftop Scheme 2022: आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम सोलर रूफटॉप योजना है।

Solar Rooftop Yojana In Hindi: बिजली की समस्या आज नहीं तो कल अवश्य होगी। पिछले कुछ महीने पूर्व में देखा गया था कि कोयले की कमी से थर्मल पावर की कई यूनिटें बंद हो गई। जिसका सीधा सीधा असर बिजली की आपूर्ति पर पड़ा। परिणाम स्वरूप न चाहते हुए भी बिजली विभाग को बिजली की कटौती करनी पड़ी। यह छोटे-मोटे शहरों में नहीं बड़े-बड़े शहरों में भी हुआ है। ऐसी आने वाली स्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने जा रहा है।

राज्य सरकार दे रही बढ़ावा

बहुत कम लागत में सौर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए उसके यंत्र अपने घर में लगवा कर बड़े आराम से बिजली का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान समय में देश के अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं संचालित कर रहे हैं। 50 से लेकर 65 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल रही है। सब्सिडी लाभ प्राप्त करने राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर आवेदन लिए जाते हैं।

कितनी मिलती है सब्सिडी

जानकारी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने निजी परिसर में 10 किलो वाट तक का सोलर प्लांट लगवाना चाहता है तो सरकार द्वारा उसे 45 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। यदि कोई 3 किलो वाट का सोलर प्लांट लगाता है तो उसे 65 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। साथ ही बताया गया है कि बड़े क्षमता वाले सोलर प्लांट लगवाने पर 45 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है।

Apply For Rooftop Solar

घर में सोलर पैनल लगवाने तथा सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए एक प्रक्रिया अपनानी होती है। इसके लिए आवेदकों को सोलर रूफटॉप डॉट गाभ डॉट इन पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके पश्चात जब हितग्राही का चयन हो जाए। हितग्राही को 80 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा। जैसे ही सामग्री हितग्राही के घर पर पहुंच जाए तो शेष बची 20 प्रतिशत राशि का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद उक्त कंपनी द्वारा सोलर पैनल को लगाया जाएगा। और आपको आराम से बिजली मिलेगी।

Next Story