राष्ट्रीय

Ujjwala Yojana के लिए सरकार ने बनाई विशेष योजना, इस्तेमाल करने वाले उठाएं लाभ

Ujjwala Yojana News
x
Ujjwala Yojana News: केंद्र की मोदी सरकार ने उज्वला योजना को लेकर विशेष घोषणा की है।

Ujjwala Yojana News: केंद्र की मोदी सरकार ने उज्वला योजना को लेकर विशेष घोषणा की है। सरकार चाहती है कि देश की महिलाओं को प्रदूषण रहित ईंधन उपलब्ध करवाएं। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने उज्वला योजना के माध्यम से देश की गरीब पात्र महिलाओं को एलपीजी का कनेक्शन दे रही हैं। हाल के दिनों में एक बड़ा निर्णय लिया गया है इसके बाद उज्वला योजना से वंचित देश की अन्य गरीब महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

ब्याज मुक्त लोन

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवार क महिलाओं को कनेक्शन दिया जा रहा है। यह प्रक्रिया काफी समय से संचालित है। बताया गया है कि अब लोगों को इसका लाभ देने के लिए प्रत्येक कनेक्शन के लिए गैस स्टोव खरीदने और सिलेंडर को फिर से भरने के लिए ब्याज मुक्त लोन हासिल करने के पात्र हैं। साथ ही एलपीजी कनेक्शन का अन्य खर्च सरकार वहन करेगी।

किसे मिलेगा लाभ

उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ मापदंड पूरे करने होंगे। बताया गया है कि कनेक्शन लेने वाले की उम्र 18 वर्ष से अधिक और भारतीय नागरिक होना चाहिए। साथ में बताया गया है कि बीपीएल परिवार की महिला होने पर तथा उसके नाम से कोई एलपीजी कनेक्शन ना होने की दशा में उज्जवला योजना का लाभ दिया जाएगा।

साथ ही बताया गया है कि योजना का लाभ सीआईसीसी 2011 या बीपीएल परिवार की सूची में नाम वाले सदस्यों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके अलावा एससी, एसटी, पीएमएवाई ग्रामीण, एएवाई, अति पिछड़ा वर्ग, वनवासियों को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story