राष्ट्रीय

सरकार 90 प्रतिशत की छूट पर दे रही धान के बीज, किसानो को होगा बंपर लाभ

Bihar Sarkar Bij Anudan Yojana
x
Bihar Sarkar Bij Anudan Yojana / बिहार सरकार बीज अनुदान योजना: खरीफ फसल की तैयारी में लगे किसानों के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने खुशखबरी दी है।

Bihar Sarkar Bij Anudan Yojana / बिहार सरकार बीज अनुदान योजना: खरीफ फसल की तैयारी में लगे किसानों के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने खुशखबरी दी है। किसानों को 90 प्रतिशत सब्सिडी पर धान का बीज दे रही है। बिहार सरकार खरीफ सीजन की फसलों के बीज सब्सिडी पर मिल रहा है। बिहार की मुख्य फसल धान है। यहां ज्यादातर क्षेत्रफल में धान की खेती की जाती है।

आवेदन मगा रही सरकार

बिहार में खरीफ फसल के मुख्य खेती धान के लिए सब्सिडी पर बीज उपलब्ध करवाने बीज निगम (Bihar Beej Nigam) द्वारा किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। इस आवेदन के आधार पर किसानों को सब्सिडी पर बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए किसान बीज निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

घर पहुंचेगा बीज

बिहार सरकार ने सब्सिडी वाले बीज पहुंचाने के लिए बीज निगम ने व्यवस्था की है। किसानों का रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद जैसे ही सत्यापन का कार्य हो जाएगा किसानों के घर बीज पहुंचाने की व्यवस्था बीज निगम करेगा। या कहे तो बीज की होम डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के समय होम डिलीवरी का विकल्प चुनना होगा साथ ही बताया गया है कि डिलीवरी के समय कुछ चार्ज लिया जाएगा। बीजों का वितरण 28 मई तक कर दिया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई

आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित है। जिसके लिए मात्र 3 दिन शेष बचे हुए हैं। ऐसे में बिहार सरकार ने राज्य के सभी किसानों से रजिस्ट्रेशन कराने और छूट पर धान का बीज लेने की अपील की है। सरकार का कहना है कि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ लें। जिससे किसानों की मदद हो और वह खुशहाल बन सके।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story